PM Modi

PM Modi in Meerut: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का शिलान्यास, जानें क्या कहा

PM Modi in Meerut: साल की शुरुआत में मेरठ आना अपने आप में मेरे लिए काफी अहमः पीएम मोदी

नई दिल्ली, 02 जनवरीः PM Modi in Meerut: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तरप्रदेश के मेरठ (PM Modi in Meerut) में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया। यह यूपी का पहला खेल विश्वविद्यालय हैं। पीएम ने मेरठ (PM Modi in Meerut) के सलावा इलाके में इस यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी। इस मौके पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करने से पहले पीएम काली पटलन मंदिर गए और वहां उन्होंने दर्शन किए।

स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि साल की शुरुआत में मेरठ आना अपने आप में मेरे लिए काफी अहम हैं। भारत के इतिहास में मेरठ (PM Modi in Meerut) का स्थान सिर्फ एक शहर का नहीं है बल्कि मेरठ हमारी संस्कृति और सामर्थ्य का भी महत्वपूर्ण केंद्र हैं। मेरठ देश की एक और महान संतान, मेजर ध्यान चंद की भी कर्मस्थली रहा हैं। कुछ महीने पहले केंद्र सरकार ने देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार का नाम दद्दा के नाम पर किया था। आज मेरठ की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी मेजर ध्यान चंद को समर्पित की जा रही हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Bengal new guidelines: कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच बंगाल में नई पाबंदियां लागू, कल से बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, जानिए किस-किस पर लगी पाबंदी

उन्होंने कहा कि मेरठ (PM Modi in Meerut) के इस क्षेत्र ने स्वतंत्र भारत को भी नई दिशा देने में महत्वपूर्ण योगदान दिया हैं। राष्ट्र रक्षा के लिए सीमा पर बलिदान हो या फिर खेल के मैदान में राष्ट्र के लिए सम्मान, राष्ट्र भक्ति की अलख को इस क्षेत्र ने सदा सर्वदा प्रज्जवलित रखा हैं। नूरपुर ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के रूप में देश को एक विजनरी नेतृत्व भी दिया। मैं इस प्रेरणास्थली का वंदन करता हूं, मेरठ और इस क्षेत्र का अभिनंदन करता हूं।

पीएम ने कहा कि मैं उत्तरप्रदेश के नौजवानों को यूपी की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं। 700 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली ये आधुनिक दुनिया की श्रेष्ठ स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में से एक होगी। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों में यूपी में अपराधी अपना खेल खेलते थे, माफिया अपना खेल खेलते थे। पहले यहां अवैध कब्जे के टूर्नामेंट होते थे, लेकिन अब सीएम योगी की सरकार ऐसे अपराधियों के साथ जेल-जेल खेल रही हैं। पांच साल पहले इसी मेरठ की बेटियां शाम होने के बाद अपने घर से निकलने से डरती थीं। आज मेरठ की बेटियां पूरे देश का नाम रोशन कर रही हैं।

पीएम ने आगे कहा कि यहां मेरठ के सोतीगंज बाजार में गाड़ियों के साथ होने वाले खेल का भी अब The End हो रहा है। अब UP में असली खेल में बढ़ावा मिल रहा है। UP के युवाओं को खेल की दुनिया में छा जाने का मौका मिल रहा है। बता दें कि मेरठ में ‘मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी’ को 700 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा। हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की स्मृति में ये स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाई गई है। मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी होगी।

Whatsapp Join Banner Eng