Anurag thakur 1

PM Garib Kalyan Yojana: केंद्र सरकार का गरीबों के हित में बड़ा फैसला, अब मार्च तक मिलेगा इस योजना का फायदा

PM Garib Kalyan Yojana: इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज मुफ्त में ही दिया जाता हैं

नई दिल्ली, 24 नवंबरः PM Garib Kalyan Yojana: केंद्र सरकार ने गरीबों के हित में बड़ा फैसला लिया हैं। अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना मार्च 2022 तक के लिए बढ़ा दी गई हैं। इसकी सीमा दिसंबर में ही समाप्त हो रही थी लेकिन आज हुई कैबिनेट की बैठक में इसे बढ़ाने का निर्णय लिया गया। अब इस योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को राशन दिया जाएगा। इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज मुफ्त में ही दिया जाता हैं।

PM Garib Kalyan Yojana: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट बैठक के बाद सरकार की ओर से लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि बैठक में तय हुआ है कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन देने की योजना मार्च 2022 तक के लिए आगे बढ़ा दी जाए। इसके अलावा उन्होंने कृषि कानूनों की वापसी के प्रस्ताव पर मुहर लगने की जानकारी भी दी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Whatsapp new features: व्हाट्सऐप ला रहा है यह नया फीचर, पढ़ें पूरी खबर

PM Garib Kalyan Yojana: अगले साल 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव को देखते हुए सरकार का यह कदम प्रभावी साबित हो सकता हैं। हालांकि सरकार की ओर से इसके पहले कहा गया था कि इस योजना को आगे बढ़ाने का सरकार का कोई प्रस्ताव नहीं हैं। फिर इस मुद्दे पर विपक्षी दलों ने काफी विरोध किया था। अब आज हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इसे आगे बढ़ाने का फैसला किया गया हैं।

उल्लेखनीय है कि देश के 80 करोड़ गरीब लोगों को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल और एक किलो दाल मुफ्त में ही दी जा रही हैं। योजना के अंतर्गत सभी राशनकार्ड धारकों को मौजूदा राशन के मुकाबले दोगुना राशन दिया जा रहा हैं। प्रत्येक परिवार को 1 किलो दाल भी हर महीने दी जा रही हैं। यह उन्हीं लोगों को दिया जा रहा है जिनके पास राशनकार्ड हैं। इसके लिए आधार कार्ड होना भी अनिवार्य हैं।

Whatsapp Join Banner Eng