PM Modi

PM Farmer Statement: अमूल के स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल हुए प्रधानमंत्री, किसानों के हित की कही यह बात

PM Farmer Statement: आजादी के बाद देश में बहुत से ब्रैंड बने लेकिन अमूल जैसा कोई नहीं: प्रधानमंत्री मोदी

अहमदाबाद, 22 फरवरीः PM Farmer Statement: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात दौरे पर हैं। यहां उन्होंने सबसे पहले अमूल के स्वर्ण जयंती कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, गुजरात के गांवों ने मिलकर 50 वर्ष पहले जो पौधा लगाया था, वो आज विशाल वटवृक्ष बन गया है। इस विशाल वटवृक्ष की शाखाएं आज देश-विदेश तक फैल चुकी हैं।

अमूल जैसा कोई नहींः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा, भारत की आजादी के बाद देश में बहुत से ब्रैंड बने लेकिन अमूल जैसा कोई नहीं। आज अमूल भारत के पशुपालकों के सामर्थ्य की पहचान बन चुका है। अमूल यानि विश्वास। अमूल यानि विकास। अमूल यानि जनभागीदारी। अमूल यानि किसानों का सशक्तिकरण। अमूल यानि समय के साथ आधुनिकता का समावेश, अमूल यानि आत्मनिर्भर भारत की प्रेरणा, अमूल यानि बड़े सपने, बड़े संकल्प, और उससे भी बडी सिद्धियां। 

क्या आपने यह पढ़ा… Shree Ram Darshan: श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा को 1 महीना पूर्ण, श्रद्धालुओं की संख्या में हो रहा इजाफा

आज दुनिया के 50 से ज्यादा देशों में अमूल के प्रॉडक्ट को निर्यात किया जाता है। 18 हजार से ज्यादा दुग्ध सहकारी मंडली, 36 लाख किसानों का नेटवर्क, हर दिन साढ़े तीन करोड़ लीटर से ज्यादा दूध का संग्रहण, हर रोज पशुपालकों को 200 करोड़ रुपए से अधिक का ऑनलाइन पेमेंट, ये आसान नहीं है। छोटे-छोटे पशुपालकों की ये संस्था, आज जिस बड़े पैमाने पर काम कर रही है, वही तो संगठन की शक्ति है, सहकार की शक्ति है। 

प्रधानमंत्री ने कहा, पशुओं के लिए पूरे देश में मुफ्त टीकाकरण अभियान चलाया

लंबे समय तक फुट एंड माउथ डिजीज- मुंहपका और खुरपका, हमारे पशुओं के लिए बहुत बड़े संकट का कारण रही है। इस बीमारी के कारण हर साल हजारों करोड़ रुपए का नुकसान आप सभी पशुपालकों को होता है। इसकी रोकथाम के लिए केंद्र सरकार ने पूरे देश में एक मुफ्त टीकाकरण अभियान चलाया है। इस अभियान पर 15 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए जा रहे हैं। इसके तहत 60 करोड़ टीके लगाये जा चुके है। हम 2030 तक फुट एंड माउथ डिजीज को जड़ से खत्म करने के लिए काम कर रहे हैं।

कल कैबिनेट मीटिंग में बड़े निर्णय लिए गएः प्रधानमंत्री

पशुधन की समृद्धि के लिए कल हमारी कैबिनेट की मीटिंग थी, कल जरा कैबिनेट मीटिंग देर रात की थी और कल भाजपा सरकार ने कैबिनेट में बड़े महत्‍वपूर्ण निर्णय लिए हैं। नेशनल लाइवस्टॉक मिशन में संशोधन करके देसी नस्ल की प्रजातियों को बचाने के लिए नए उपायों की घोषणा हुई है।

बंजर जमीन को चारागाह की तरह उपयोग में लाने के लिए भी आर्थिक मदद देने का निर्णय़ लिया गया है। सरकार ने पशुधन का बीमा कराने में किसान का कम से कम खर्च हो, इसके लिए प्रीमियम की राशि को भी कम करने का फैसला लिया है। ये फैसले पशुओं की संख्या बढ़ाने, पशुपालकों की आय बढ़ाने में और मददगार साबित होंगे।

डेयरी सहकारी समितियों में महिलाओं की संख्या लगातार बढ़ रहीः पीएम

उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि यहां गुजरात में भी हमारी डेयरी सहकारी समितियों में महिलाओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। मुझे याद है, जब मैं गुजरात में था, तो हमने डेयरी सेक्टर से जुड़ी महिलाओं के लिए एक और बड़ा काम किया था। हमने ये सुनिश्चित किया कि डेयरी का पैसा हमारी बहनों-बेटियों के बैंक खातों  सीधे जमा हो। मैं आज इस भावना को विस्तार देने के लिए भी अमूल की प्रशंसा करुंगा।

हर गांव में माइक्रो ATM लगने से पशु-पालकों को पैसा निकालने के लिए बहुत दूर जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आने वाले समय में पशुपालकों को रुपे क्रेडिट कार्ड देने की भी योजना है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पंचमहल और बनासकांठा में इसकी शुरुआत भी हो चुकी है।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें