Pallonji mistry

Pallonji mistry passed away: भारत के मशहूर कारोबारी पालोनजी मिस्त्री का हुआ निधन, पीएम मोदी ने जताया दुःख

Pallonji mistry passed away: शापूरजी पालोनजी ग्रुप सबसे बड़े कारोबारी कंपनियों में से एक है इसकी सफलता का श्रेय पालोनजी मिस्त्री को दिया जाता है

नई दिल्ली, 28 जूनः Pallonji mistry passed away: शापूरजी पालोनजी ग्रुप के चेयरमैन पद्मभूषण पालोनजी मिस्त्री का मुंबई में 93 साल की उम्र में निधन हो गया है। पोलनजी के टाटा संस के चेयरमैन रह चुके साइरस मिस्त्री के पिता थे। करीब 150 साल से अधिक पुरानी शापूरजी पालोनजी ग्रुप भारत के सबसे बड़े कारोबारी कंपनियों में से एक है और इसकी सफलता का श्रेय एकांतप्रिय अरबपति पालोनजी मिस्त्री को दिया जाता है। जिसका कारोबार कंस्ट्रक्शन, इंजीनियरिंग, रियल एस्टेट समेत कई अन्य फील्ड में फैला हुआ है।

Pallonji mistry passed away: पालोनजी मिस्त्री के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर शोक जताया है और उन्हें श्रद्धांजलि दी है। उद्योगपति पालोनजी मिस्त्री के निधन के बाद केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने काम के प्रति पालोनजी मिस्त्री की विद्वता और सौम्यता की सराहना की है।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा… Rupee hits record low against dollar: डॉलर के मुकाबले रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा, पढ़ें पूरी खबर

शापूरजी ग्रुप (Shapoorji Pallonji Group) में 50 हजार के करीब लोग काम करते हैं। इस कंपनी का कारोबार दुनियाभर के पचास देशों में फैला हुआ है। वह भारत के सबसे पुराने अरबपतियों में से एक थे। गुजरात के एक पारसी परिवार में पैदा हुए इस बिजनेस टाइकून का बीती रात मुंबई में निधन हो गया।

पालोनजी मिस्त्री का जन्म एक पारसी परिवार में हुआ था। उन्होंने 2003 में आईरिश नागरिकता भी ली थी। साल 2016 में उन्हें पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था। वे अपने पीछे पत्नी पास्टी पेरिन दुबास और चार संतान शापूर मिस्त्री, सायरस मिस्त्री (बेटे) जबकि लैला मिस्त्री व अलू मिस्त्री (बेटियां) छोड़कर गए हैं। उनके बेटे सायरस मिस्त्री साल 2012 से 2016 तक टाटा ग्रुप के चेयरमैन रह चुके हैं।

Advertisement
Hindi banner 02

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.