Oxygen lift UAE: सरकार ने कसी कमर, सिंगापुर और यूएई से ऑक्सीजन टैंकर मंगाने की तैयारी

Oxygen lift UAE: पहले वायू सेना के जरिए एयरलिफ्ट कर ऑक्सीजन की आपूर्ति शुरु की है। अब ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए विदेशों से भी ऑक्सीजन लाने की तैयारी कर दी है।


नई दिल्‍ली, 24 अप्रैल: Oxygen lift UAE: कोरोना के बढते संक्रमण के बीच ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए सरकार ने अब दूसरे देशों से उच्च क्षमता वाले ऑक्सीजन टैंकर मंगाने की तैयारी की है। सरकार ने सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात के साथ इस संबंध में बात की है। वहीं सरकार ने राज्यों को भी ऑक्सीजन की क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिये है।

Whatsapp Join Banner Eng

देश में कोरोना संक्रमण के चलते लोगों का ऑक्सीजन लेवल कम हो रहा है। जिसके कारण उन्हें ऑक्सीजन की जरुरत पड़ रही है। देश में ऑक्सीजन डीमान्ड की तुलना में बहुत की कम है। जिसके चलते ऑक्सीजन नहीं मिलने से लोगों की जान जा रही है। केन्द्र सरकार भी देर से ही अब नींद से जाग उठी है। सरकार ने ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए कई ठोस कदम उठाये है। पहले वायू सेना के जरिए एयरलिफ्ट कर ऑक्सीजन की आपूर्ति शुरु की है। अब ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए विदेशों (Oxygen lift UAE) से भी ऑक्सीजन लाने की तैयारी कर दी है।

ADVT Dental Titanium

सरकारी सूत्रों ने बताया कि उन आक्सीजन उत्पादन संयंत्र की क्षमता प्रति मिनट 40 और प्रति घंटे 2400 लीटर है। बता दें कि रक्षा मंत्री ने मंगलवार को सेना के अस्पतालों में आक्सीजन की कमी को लेकर एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की थी। रक्षा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि अस्पतालों में जिन चीजों की कमी है, उनकी आपूर्ति तुरंत सुनिश्चित की जाए।

रक्षा मंत्रालय के प्रधान प्रवक्ता ए भारत भूषण बाबू ने बताया कि इन संयंत्र को आ‌र्म्ड फोर्सेस मेडिकल सर्विसेज (एएफएमएस) में कोरोना संक्रमण से पीड़ितों के इलाज के लिए स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आक्सीजन उत्पादन संयंत्र को एक सप्ताह के भीतर एयरलिफ्ट कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़े…..काश कोई तो पूछ ले “क़ादिर”(Kadir) आँखों से दरया बहता क्यों है