Corona Varrint

Omicron Variant: ओमिक्रोन वैरिएंट ने दी भारत में दस्तक, इस राज्य में मिले 2 मामले

Omicron Variant: कर्नाटक में 66 और 46 वर्षीय दो व्यक्ति इससे संक्रमित पाए गए हैं

नई दिल्ली, 02 दिसंबरः Omicron Variant: पूरे विश्व में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर हड़कंप मचा हुआ हैं। इस बीच भारत में इसके दो मामले सामने आए हैं। दोनों मामले कर्नाटक में सामने आए हैं। यहां 66 और 46 वर्षीय दो व्यक्ति ओमिक्रोन संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमित पाए गए दोनों व्यक्ति साउथ अफ्रीकन हैं।

दोनों बिजनेस के सिलसिले में यहां बेंगलुरू आए थे। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने इस बात की पुष्टि की कि दोनों ही कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित हैं। एक 11 तारीख और दूसरा 20 तारीख को भारत आए थे। वैरिएंट की खबर सामने आने के बाद कर्नाटक हेल्थ डिपार्टमेंट ने साउथ अफ्रीका से लौटे 93 लोगों को ट्रैक किया था जिसमें से दो पॉजिटिव पाए गए थे, इनके सैंपल आगे ओमिक्रोन वैरिएंट की जांच के लिए भेजे गए थे, जिसमें यह पॉजिटिव पाये गए हैं। दोनों की हालत स्थिर है और दोनों आइसोलेशन में हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Schools closed in Delhi: दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद केजरीवाल सरकार ने स्कूल बंद करने के दिये आदेश

स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि 29 देशों में 373 ओमिक्रोन के केस दुनिया में रिपोर्ट हुए हैं। भारत इस पर नजर बनाए रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन वैरिएंट डेल्टा और बीटा वैरिएंट से ज्यादा तेजी से फैलता हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक इस वैरिएंट में 45 से 52 म्यूटेशन देखे गए हैं। उन्होंने कहा कि जो भी यात्री एट रिस्क देशों में आ रहे हैं, उनका आरटीपीसीआर टेस्ट किया जा रहा हैं। बता दें कि जोखिम वाले देशों में यूरोपीय देश, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल हैं।

Whatsapp Join Banner Eng