Rajya Sabha

OBC Amendment Bill 2021 Passed: राज्यसभा सेे भी पारित हुआ आरक्षण बिल, लोकसभा से भी मिल चुकी है मंजूरी

OBC Amendment Bill 2021 Passed: राज्यसभा में संविधान विधेयक 2021 बुधवार को पारित हो गया

नई दिल्ली, 11 अगस्तः OBC Amendment Bill 2021 Passed: राज्यसभा में संविधान विधेयक 2021 बुधवार को पारित हो गया। यह विधेयक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की अपनी ओबीसी सूची बनाने की शक्ति बहाल करने के लिए हैं। मंगलवार को लोकसभा ने इसे पारित कर दिया था।

OBC Amendment Bill 2021 Passed: राज्यसभा में भी इसके आसानी से पारित हो जाने के आसार थे, क्योंकि सभी विपक्षी दल इस विधेयक पर एक साथ हैं। बता दें कि इस विधेयक के माध्यम से महाराष्ट्र में मराठा समुदाय से लेकर हरियाणा और उत्तर प्रदेश के जाट समुदाय को ओबीसी में शामिल करने और उन्हें आरक्षण देने का रास्ता साफ हो जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा.. Rajkot Division: अनिल कुमार जैन ने राजकोट मंडल के रेल प्रबंधक का कार्यभार संभाला

सरकार ने बीते सप्ताह मेडिकल शिक्षा में ओबीसी वर्ग के लिए केंद्रीय कोटे से आरक्षण की व्यवस्था की थी। अब सरकार इस वर्ग को फायदा देने के लिए नया विधेयक लाई हैं। कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा में ओबीसी आरक्षण विधेयक का समर्थन किया था।

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा था कि हम विधेयक का समर्थन करते हैं। हम मांग करते हैं कि 50 प्रतिशत की सीमा को हटाने पर विचार किया जाए। कांग्रेस का कहना है कि यह सीमा हटने के बाद ही मराठा समुदाय और अन्य राज्यों में लोगों को इसका फायदा मिल पाएगा।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें