Nirmala sitharaman image

Nirmala Sitharaman: अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए टीकाकरण ही एकमात्र दवा है

Nirmala Sitharaman: देश के 73 करोड़ लोगों ने कोरोना वैक्सीन लगवा ली हैं

नई दिल्ली, 12 सितंबरः Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए टीकाकरण ही एकमात्र दवा है। क्योंकि यह लोगों को नियमित रूप से कारोबार करने या किसानों को खेती करने की अनुमति देती हैं। निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि देश के 73 करोड़ लोगों ने कोरोना वैक्सीन लगवा ली हैं।

उन्होंने आगे कहा कि देश में टीकाकरण अभियान सुचारू रूप से चल रहा है और अभी तक 73 करोड़ लोगों ने टीके की निशुल्क खुराक ले ली हैं। आज टीकाकरण कार्यक्रम के जरिए लोग कारोबार करने, व्यापारी कारोबार चलाने के लिए उत्पाद खरीदने, अर्थव्यवस्था को मजबूती देने या किसान खेती करने के सक्षम हो पाए। इसलिए अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए टीकाकरण ही एकमात्र दवा हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. Afghanistan news: अब अफगानिस्तान की यूनिवर्सिटियों में पढ़ सकेंगी महिलाएं, जानें क्या होंगी शर्ते

Advertisement

उन्होंने कहा कि हम सभी प्रार्थना कर रहे हैं कि कोरोना की तीसरी लहर न आए। मान लीजिए अगर तीसरी लहर आ भी गई तो सभी को अस्पतालों की उपलब्धता के बारे में सोचना होगा, अगर कोई अस्पताल है भी तो क्या उसमेें आईसीयू है और अगर आईसीयू है तो क्या उसमें ऑक्सीजन हैं। निर्मला ने कहा कि यहां तक कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के मामलों पर काफी लिख चुके एक मशहूर ग्रीक लेखक ने भी अपनी किताब में नादर समुदाय का जिक्र किया था।

उन्होंने कहा कि तो आज यह केवल नादर समुदाय का बैंक या तूतीकोरिन का बैंक नहीं रह गया बल्कि इसकी देशव्यापी उपस्थिति हैं और इसमें 41,000 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि जमा हैं। सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि बैंक कारोबार करने के अपने रुख में सतर्क कदम उठा रहा है। उन्होंने कहा मूलभूत सिद्धांतों का सख्ती से पालन करते हुए बैंक किसी भी प्रकार के संकट से निपटने के काबिल हो गया और सौ साल तक चलने में कामयाब रहा।

Whatsapp Join Banner Eng
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Advertisement
Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.