Mansukh mandvia

New concept moving hospital: देश में निर्मित होंगे दो सचल अस्पताल, कहीं भी ले जाना होगा आसान

New concept moving hospital: इनमें से एक अस्पताल दिल्ली और एक अस्पताल चेन्नई में स्थापित किया जाएगा

नई दिल्ली, 27 अक्टूबरः New concept moving hospital: केंद्र सरकार देश में दो ऐसे सचल अस्पताल निर्मित करेगी जिन्हें आपात स्थिति में रेल या हवाई सेवा द्वारा कहीं भी ले जाया जा सकेगा। ये अस्पताल 100-100 बेड वाले होंगे। आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन के तहत इनका निर्माण किया जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इनमें से एक अस्पताल दिल्ली और एक अस्पताल चेन्नई में स्थापित किया जाएगा। इन अस्पतालों को आपात स्थिति में हवाई मार्ग से या ट्रेन के जरिए कहीं भी ले जाया सकता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Punjab cracker ban: पंजाब सरकार ने पटाखें जलाने और बेचने पर लगाया प्रतिबंध

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र के प्रति प्रतीकात्मक नहीं बल्कि समग्र दृष्टिकोण अपनाया हैं। कोरोना महामारी ने स्वास्थ्य सेवा संबंधी बुनियादी ढांचे में सुधार करने का अवसर दिया है और इसके लिए 64,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन की शुरुआत की गई।

मनसुख मांडविया ने कहा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन एक ऐसी महत्वपूर्ण योजना है, जिसके तहत एक जिले में औसतन 90 से 100 करोड़ रुपये का खर्च स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे पर खर्च किया जाएगा जिसकी मदद से हम आने वाले समय में किसी भी मुश्किल से लड़ने में सक्षम होंगे। इस योजना के तहत जिला स्तर पर 134 प्रकार की जांच निःशुल्क की जाएंगी, जो एक बड़ा कदम हैं।

Whatsapp Join Banner Eng