Monkeypox entered in india: भारत में भी मंकीपॉक्स वायरस ने दी दस्तक…! संक्रमित अस्पताल में भर्ती; जानें पूरा मामला

Monkeypox entered in india: यूरोप से कोलकाता लौटे एक युवक में इस वायरस के लक्षण दिखाई दिए

नई दिल्ली, 09 जुलाईः Monkeypox entered in india: भारत में भी मंकीपॉक्स वायरस ने दस्तक दे दी हैं। दरअसल हाल ही में यूरोप से कोलकाता लौटे एक युवक में इस वायरस के लक्षण दिखाई दिए हैं। इस वायरल बीमारी जैसे चकत्ते और लक्षणों के साथ इस युवक को अस्पताल में चिकित्सा के लिए भर्ती किया गया हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने इस युवक की पहचान का खुलासा नहीं किया हैं। क्योंकि अभी इस युवक की रिपोर्ट का इंतजार हैं।

Monkeypox entered in india: जानकारी के अनुसार यह रिपोर्ट पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से आना हैं। इस बीच स्वास्थ्य सेवा निदेशक सिद्धार्थ नियोगी ने कहा कि इस समय घबराने की कोई बात नहीं हैं क्योंकि रिपोर्ट के बाद ही यह स्पष्ट हो सकेगा कि युवक को मंकीपॉक्स है या नहीं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Kapil dev a big statement on virat kohli: विराट कोहली को टीम इंडिया से बाहर करने पर कपिल देव ने दिया बड़ा बयान, कहा…

सूत्रों के मुताबिक युवक के शरीर पर चकत्ते का पता चलने के बाद राज्य केे स्वास्थ्य विभाग ने कोई जोखिम नहीं उठाया क्योंकि वह हाल ही में यूरोप से वापस भारत लौटा था। युवक यूरोप पढ़ाई करने के लिए गया था। उसे शहर के अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया हैं। राहत की बात यह है कि युवक के परिजनों में इस तरह के कोई लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं। हालांकि परिवार से कहा गया है कि ऐसे लक्षण दिखने पर वे अस्पताल को सूचित करें।

जानिए क्या है मंकीपॉक्स और कैसे होते हैं इसके लक्षण

मंकीपॉक्स देखने में चेचक का बड़ा रूप लगता हैं, इसमें लगभग लक्षण भी वहीं हैं। डब्ल्यूएचओ की मानें तो मंकीपॉक्स के लक्षण 6 से 13 दिन में दिखने लगते हैं। इसमें बुखार, तेज सिरदर्द, पीठ और मांसपेशियों में दर्द के साथ गंभीर कमजोरी शामिल हैं। संक्रमित व्यक्ति के शरीर पर बड़े-बड़े दाने निकल आते हैं। इसका सही इलाज तो अभी नहीं हैं, लेकिन यह चेचक का ही बड़ा स्वरूप लगता हैं। इसलिए चेचक की वैक्सीन को मंकीपॉक्स के खिलाफ असरकारक माना जाता हैं।

Hindi banner 02