Mann ki baat 31 Jan 21

Mann ki baat: हम सख्त मेहनत कर अपने सपनों को साकार करें: प्रधानमंत्री

Mann ki baat: हम सख्त मेहनत कर अपने सपनों को साकार करें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


नयी दिल्ली 31 जनवरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने Mann ki baat मन की बात करते हुए देशवासियों को आवाह्न किया है कि आओ हम सब मिलकर सख्त मेहनत के जरिए अपने सपनों को साकार करें। सख्त मेहनत का अपना अलग ही विकल्प है। हम मेहनत के जरिए देश की तरक्की का भी रास्ता खोल दें।

Mann ki baat


यूं तो प्रधानमंत्री आये दिन मन की बात कर देशवासियों को संबोधित करते रहते हैं। इस संबोधन में वे देशवासियों को तरह-तरह की सीख देते हैं। आज के Mann ki baat संबोधन में प्रधानमंत्री ने देश के लोगों से अपील की है कि वे सख्त मेहनत के द्वारा देश के भविष्य को सवार दें।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में क्रिकेट के खेल का उल्लेख करते हुए कहा कि इस महीने क्रिकेट पीच से भी अच्छी खबर आयी है। भारतीय टीम ने शुरूआती परेशानी के बाद शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीत ली है। हमारे खिलाड़ियों ने सख्त मेहनत और टीमवर्क के जरिए यह सफलता हासिल की है।
उन्होंने कहा कि वे 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देखकर बहुत दुःखी भी हुए हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि भविष्य में नयी योजनाओं के जरिए देश की तरक्की करना है। उन्होंने ये भी कहा कि हमने पिछले साल असाधारण संयम और साहस का परिचय दिया है। इसी तरह हमें इस साल भी सख्त मेहनत के जरिए अपने सपनों को साकार करना है। देश को तेज गति से प्रगति के मार्ग पर अग्रसर करना है।

Mann ki baat कोरोना का उल्लेख कर प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने कोरोना के खिलाफ तकरीबन 1 साल से सफल लड़ाई की है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमने नयी मिशाल कायम की है। भारत की लड़ाई पूरे विश्व में एक उदाहरण बन गई है। यूं भी हमारा वैक्सीनेशन कार्यक्रम विश्व में मिशाल बन रहा है।

Whatsapp Join Banner Eng

देश में दुनिया का सबसे बड़ा कोविड वैक्सीन प्रोग्राम शुरू हो गया है। इसी के साथ सबसे बड़े वैक्सीन प्रोग्रामवालों में हमारा नाम शुमार हो रहा है। केवल 15 दिन में ही भारत ने अपने 30 लाख से भी अधिक कोरोना वैरियर्स का टीकाकरण कर चुका है। वहीं अमेरिका जैसे समृद्ध देश को इस प्रकार के काम में 18 दिन और ब्रिटेन को 36 दिन लग गये थे।

उन्होंने कहा है कि यह हमारी आत्मनिर्भरता का प्रतीक है। भारत के आत्मगौरव का भी प्रतीक है। नमो ऐप पर आये विचारों का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने यूपी से हिमांशु यादव उद्धरण का उल्लेख किया है। इसमें हिमांशु यादव ने लिखा है कि मेड इन इंडिया वैक्सीन से एक नया आत्मविश्वास जगा है। Mann ki baat इसी सिलसिले में मदुरै से कीर्ति नामक महिला ने लिखा है कि उनके कई दोस्तों ने विदेशों से मैसेज भेजकर भारत का शुक्रिया अदा किया है। इस संदेश से देश का गौरव बढ़ा है।

Mann ki baat

उन्होंने ये भी कहा कि आजकल उन्हें भी अलग-अलग देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्रियों की तरफ से संदेश मिल रहे हैं। जिससे देश के सम्मान में वृद्धि होती है। ब्राजिल के राष्ट्रपति ने ट्वीट करके जिस तरह भारत को धन्यवाद दिया है। उससे हमे बहुत अच्छा लगा है।

यह भी पढ़े…..कोरोना की तीसरी वैक्सीन (COVOVAX Vaccine) जून में लॉन्च होने की संभावना,