I phone 14

Iphone factory in india: अब भारतीयों को सस्ते में मिलेगा आईफोन, यहां बन रहा सबसे बड़ा कारखाना…

Iphone factory in india: रांची और हजारीबाग के आसपास रहने वाली छह हजार आदिवासी महिलाओं को आईफोन बनाने का प्रशिक्षण दिया गया: अश्विनी वैष्णव

नई दिल्ली, 16 नवंबरः Iphone factory in india: आज के इस डिजिटल युग में बुजुर्गों से लेकर युवाओं में स्मार्टफोन की लोकप्रियता काफी बढ़ गई हैं। स्मार्टफोन में भी अधिकतर लोग एप्पल कंपनी के आईफोन खरीदना पसंद करते हैं। किंतु यह मोबाइल काफी महंगे मिलते हैं। अगर आप भी एप्पल के मोबाइल खरीदना का सपना संजोकर बैठे हैं तो यह खबर आपके लिए खुशियों से भरी हैं। आइए जानें….

दरअसल केंद्रीय दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज बताया कि भारत में आईफोन बनाने के लिए एप्पल का सबसे बड़ा कारखाना स्थापित किया जा रहा हैं। यह कारखाना बेंगलुरु में होसुर के पास बनाया जा रहा हैं। इस कारखाने में तकरीबन 60,000 लोग काम करेंगे।

उन्होंने कहा कि रांची और हजारीबाग के आसपास रहने वाली छह हजार आदिवासी महिलाओं को आईफोन बनाने का प्रशिक्षण दिया गया हैं। उन्होंने कहा, एप्पल का आईफोन अब भारत में बन रहा है और इसका देश में सबसे बड़ा कारखाना बेंगलुरु के पास होसुर में स्थापित किया जा रहा हैं।

वैष्णव ने यह भी बताया कि कारखाने में 60,000 लोग काम करेंगे। इन 60,000 कर्मचारियों में से पहले 6,000 कर्मचारी रांची और हजारीबाग के आसपास के स्थानों की हमारी आदिवासी बहनें हैं। आदिवासी बहनों को एप्पल आईफोन बनाने का प्रशिक्षण दिया जा चुका हैं।

बता दें कि एप्पल ने आईफोन कारखाना स्थापित करने के लिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को ठेका दिया है। जिसका होसुर में एक संयंत्र हैं। कंपनी भारत में दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन से आईफोन बनवाती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Good news for railway employees: रेल कर्मचारियों के लिए अश्विनी वैष्णव ने किया बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी से झूम उठेंगे…!

Hindi banner 02