indian economy

Indian economy growth: भारतीय अर्थव्यवस्था ने की शानदार वापसी, ब्रिटेन को पछाड़ 5वां स्थान किया हासिल

Indian economy growth: ब्रिटेन को पछाड़कर भारत ने दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का खिताब अपने नाम कर लिया

नई दिल्ली, 03 सितंबरः Indian economy growth: कोरोना काल की विकट परिस्थिति में पटरी से उतरती दिख रही भारतीय अर्थव्यवस्था ने शानदार वापसी की हैं। दरअसल ब्रिटेन को पछाड़कर भारत ने दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का खिताब अपने नाम कर लिया हैं। भारत से आगे अब सिर्फ अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी हैं।

भारत से पिछड़ना ब्रिटेन के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा हैं। मालूम हो कि ब्रिटेन इन दिनों कई तरह की दुश्वारियों से गुजर रहा है जिनमें महंगाई, कम ग्रोथ और राजनीतिक अस्थिरता शामिल है। वहीं, भारत पिछले काफी समय से दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शुमार है।

पहली तिमाही में 13.5 फीसदी की दर से बढ़ी GDP

Advertisement

कृषि और सेवा क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन से देश की GDP चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में 13.5 प्रतिशत रही। इस वृद्धि के साथ भारत दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था बना हुआ है। चीन की वृद्धि दर 2022 की अप्रैल-जून तिमाही में 0.4 प्रतिशत रही है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, इससे पिछले वित्त वर्ष (2021-22) की अप्रैल-जून तिमाही में GDP की वृद्धि दर 20.1 प्रतिशत रही थी। जीडीपी वृद्धि दर 2021 की जुलाई-सितंबर तिमाही में 8.4 प्रतिशत, अक्टूबर-दिसंबर में 5.4 प्रतिशत और जनवरी-मार्च, 2022 में 4.1 प्रतिशत रही थी।

क्या आपने यह पढ़ा…. FIR on Manoj tiwari-nishikant dubey: निशिकांत दुुबे-मनोज तिवारी सहित 9 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज, जानिए पूरा मामला…

Hindi banner 02