India Humanitarian Aids to Afghanistan

India helped afghanistan: अफगानिस्तान की मदद के लिए आगे आया भारत; सौंपी मानवीय सहायता, जानें…

India helped afghanistan: पहली खेप में फैमिली रिज टेंट, स्लीपिंग बैग, कंबल, स्लीपिंग मैट समेत कई आवश्यक वस्तुएं शामिल

नई दिल्ली, 25 जूनः India helped afghanistan: अफगानिस्तान के पूर्वी पक्तिका प्रांत में आए शक्तिशाली भूकंप में 1000 से अधिक लोगों की मौत हुई है और कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। इस संकट की घड़ी में भारत अफगानिस्तान की मदद के लिए आगे आया हैं। दरअसल भारत ने वायुसेना के विमान से अफगानिस्तान में राहत सामाग्री भेजी है जो की गुरुवार को काबुल पहुंचने के बाद कल भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में अफगानिस्तान के लोगों की मदद के लिए पहुंची।

जानकारी के मुताबिक तालिबान अधिकारियों की उपस्थिति में विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव जेपी सिंह ने अफगानिस्तान को भारत की मानवीय सहायता की पहली खेप सौंपी हैं। भारत की अफगानिस्तान को भूकंप राहत सहायता की पहली खेप में फैमिली रिज टेंट, स्लीपिंग बैग, कंबल, स्लीपिंग मैट समेत कई आवश्यक वस्तुएं शामिल हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Uddhav thackeray targeted eknath shinde: महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने एकनाथ शिंदे पर साधा निशाना, कहा- पहले शिंदे नाथ थे अब…

तालिबान ने की भारत की सराहना

वहीं अफगानिस्तान में भारत के दूतावास को दोबारा खोले जाने और अपनी टेक्निकल टीम को वापस भेजने के भारत के फैसले का तालिबान ने स्वागत किया हैं। साथ ही साथ अफगानिस्तान के राजदूत फरीद मामुंदजई ने इस कठिन समय में एकजुटता और समर्थन प्रकट करने के लिए भारत की सराहना की हैं।

बता दें कि बुधवार सुबह पक्तिका प्रांत में भयावह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। अब तक पक्तिका प्रांत के बरमल और गियान जिलों और खोस्त प्रांत के स्पेरा जिले में लगभग 1000 लोगों के मारे जाने का अनुमान हैं। बताया जा रहा हैं इस भूकंप में 1455 लोग घायल हुए हैं जबकि 1500 पूरी तरह से नष्ट और क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

Hindi banner 02