Indias first 3D printed post office

India first 3D Printed Post Office: बेंगलुरु में खुला देश का पहला 3डी-प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस, प्रधानमंत्री ने कही यह बात

India first 3D Printed Post Office: पोस्ट ऑफिस देखकर हर भारतीय को गर्व होगाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

बेंगलुरु, 18 अगस्तः India first 3D Printed Post Office: भारत दिन ब दिन विकास की ओर बढ़ता जा रहा हैं। इस बीच बेंगलुरु में देश का पहला 3D-प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस बनकर तैयार हो गया हैं। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज पोस्ट ऑफिस की बिल्डिंग का लोकार्पण किया। कहा जा रहा है कि, यह बिल्डिंग लार्सन एंड टुब्रो कंस्ट्र्क्शन कंपनी ने 3D कंक्रीट प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी से तकरीबन 1000 स्कवायर फीट में बनाई हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, पोस्ट ऑफिस के स्ट्रक्चरल डिजाइन को आईआईटी मद्रास ने अप्रूव किया हैं। सबसे खास बात यह है कि इस कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट को पूरा होने में केवल 45 दिन का समय लगा हैं। अगर इसे कन्वेंशनल मेथड से बनाया जाता तो इसमें 6 से 8 महीने का समय लगता।

पोस्ट ऑफिस देखकर हर भारतीय को गर्व होगाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस 3डी-प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस की कुछ तस्वीरें साझा की हैं। पीएम मोदी ने कहा, बेंगलुरु में भारत का पहला 3डी-प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस देखकर हर भारतीय को गर्व होगा। यह हमारे देश के इनोवेशन और प्रोग्रेस का एक प्रमाण हैं। यह आत्मनिर्भर भारत की भावना का भी प्रतीक हैं।

बिल्डिंग 3 मई को पूरी हो गई थी, जानें क्यों हुई देरी…

बता दें कि, यह 3डी-प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस बिल्डिंग 3 मई को पूरी हो गई थी। किंतु इसके ड्रेनेज और वाटर नेटवर्क को बनाने में लगभग दो महीने लग गए। बाद में इसके इनॉगरेशन के लिए एक और महीना इंतजार करना पड़ा क्योंकि मंत्री अश्विनी वैष्णव काफी व्यस्त थे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Tomato Price Relief: टमाटर की बढ़ती कीमतों से मिलेगा छुटकारा, सरकार ने उठाया यह कदम…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें