Tomato 1

Tomato Price Relief: टमाटर की बढ़ती कीमतों से मिलेगा छुटकारा, सरकार ने उठाया यह कदम…

Tomato Price Relief: 20 अगस्त से 40 रुपये प्रति किलो में मिलेगा टमाटर

नई दिल्ली, 18 अगस्तः Tomato Price Relief: महंगे टमाटर के दामों से जल्द ही राहत मिलने वाली हैं। दरअसल, मोदी सरकार ने 20 अगस्त से 40 रपये प्रति किलो में टमाटर बेचने के निर्देश दिए हैं। डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर ने एनसीसीएफ और नेफेड को 40 रुपये प्रति किलो में टमाटर बेचने को कहा हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, टमाटर की सप्लाई में सुधार, थोक और रिटेल बाजार में कीमतों में गिरावट के बाद खाद्य उपभोक्ता मामलों ने मंत्रालय ने एनसीसीएफ और नेफेड को 40 रुपये प्रति किलो में टमाटर बेचने को कहा है। इससे पहले 15 अगस्त से स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सरकार ने 50 रुपये प्रति किलो में टमाटर बेचने के निर्देश जारी किए थे।

मंत्रालय ने बताया कि 14 जुलाई, 2023 से दिल्ली-एनसीआर में सस्ते दामों पर रिटेल मार्केट में टमाटर बेचने की शुरूआत हुई थी जिससे आम लोगों को महंगे टमाटर से राहत दिलाई जा सके। 14 जुलाई से लेकर अब तक  नेफेड और एनसीसीएफ ने 15 लाख किलो टमाटर खरीदकर खुदरा बाजार में बेचा है।

दिल्ली एनसीआर के अलावा राजस्थान के जोधपुर कोटा, उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज और बिहार में पटना, मुजफ्फरपुर, आरा, बक्सर में सस्ते दामों में टमाटर बेचा गया है।

दरअसल ज्यादा बारिश के चलते फसल को हुए नुकसान और सप्लाई में दिक्कतों के चलते देश के कई राज्यों में टमाटर का भाव 250 से 300 रुपये प्रति किलो तक चला गया था। जिसके बाद एनसीसीएफ और नेफेड ने 90 रुपये किलो में टमाटर बेचना शुरू किया था।

16 जुलाई 2023 से कीमतों को घटाकर 80 रुपये प्रति किलो कर दिया गया। 20 जुलाई से कीमतें घटाकर 70 रुपये, स्वतंत्रता दिवस से 50 रुपये प्रति किलो और अब 40 रुपये प्रति किलो में टमाटर बेचने का फैसला लिया गया है। 

क्या आपने यह पढ़ा… Yogi Adityanath inaugurated Y20 Program: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने Y20 कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर किया उद्घाटन

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें