Pm Modi 2

आजादी (Independence) के 75 साल पर 5 स्तंभ देश को प्रेरित करेंगेः पीएम मोदी

(Independence)

आजादी (Independence) के 75 साल पर 5 स्तंभ देश को प्रेरित करेंगेः पीएम मोदी

अहमदाबाद, 12 मार्चः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अहमदाबाद के दौरे पर हैं। यहाँ उन्होंने नमक सत्याग्रह के 91 वर्ष पूरे होने पर 12 मार्च 2021 से 15 अगस्त 2022 तक आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की घोषणा की है। यहाँ उन्होंने साबरमती आश्रम में इसकी शुरुआत कर अमृत महोत्सव की वेबसाइड लॉन्च की।

समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह अद्भुत संजोग है। अमृत महोत्सव प्रारंभ होने से पहले देश की राजधानी में अमृत वर्षा भी हुई और वरुण देव ने आशीर्वाद दिया। यह सौभाग्य है कि हम इस ऐतिहासिक कालखंड के साक्षी बन रहे हैं। हम बापू की इस कर्मस्थली पर इतिहास बनते देख रहे हैं।

उन्होंने कहा कि Freedom Struggle, Ideas at 75, Achievements at 75, Actions at 75 और Resolves at 75… ये पाँचो स्तंभ आजादी की लड़ाई के साथ-साथ आजाद भारत के सपनों और कर्तव्यों को देश के सामने रखकर आगे बढ़ने की प्रेरण देंगे।

ADVT Dental Titanium

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं इस अवसर पर बापू के चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं। मैं देश के स्वाधीनता संग्राम का नेतृत्व करनेवाली विभूतियों को नमन करता हूं। मैं उन वीर जवानों को भी नमन करता हूं जिन्होंने देश की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान दिये। जिन पुण्य आत्माओं ने देश के पुनर्निमाण में एक-एक ईंट रखीं मैं उन सभी के चरणों में भी प्रणाम करता हूं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी राष्ट्र का भविष्य तभी उज्जवल होता है जब वह अपने अतीत के अनुभवों और विरासत के गर्भ से पल-पल जुड़ा रहता है। भारत के पास तो गर्व करने के लिए अथाह भंडार है। चेतनामय सांस्कृतिक विरासत है। यह अवसर अमृत के रुप में वर्तमान पीढ़ी को प्राप्त होगा। एक ऐसा अमृत जो देश को कुछ करने के लिए प्रेरित करेगा। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव यानी आजादी की उर्जा का अमृत।

Whatsapp Join Banner Eng

स्वाधीनता सेनानियों से प्रेरणाओं का अवसर, नई उर्जाओं और संकल्पों का उत्सव। यह राष्ट्र की जागरण का उत्सव है। स्वराज के सपनों को पूरा करने का अवसर है। वैश्विक शांति को बनाए रखना का महोत्सव है। आज एक यात्रा भी शुरू होने जा रही है। यह संजोग ही है कि दांडी यात्रा का प्रभाव ऐसा है कि देश आज भी आगे बढ़ रहा है। गांधीजी की इस एक यात्रा ने भारत के नजरिये को पूरी दुनिया तक पहुँचा दिया।

यह भी पढ़ेे.. भारतीय नौसेना (Indian Navy) का जहाज शार्दुल पोर्ट लुई पहुँचा, मॉरीशस के राष्ट्रीय दिवस समारोह में होगा शामिल