haj pilgrims

Important news for haj pilgrims: हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने बंद की यह सुविधा

Important news for haj pilgrims: हज के लिए सरकार द्वारा दिया जाने वाला वीआईपी कोटा अब खत्म होने जा रहा हैं

नई दिल्ली, 11 जनवरीः Important news for haj pilgrims: अगर आप भी हज यात्रा पर जाने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए काफी अहम हैं। दरअसल, हज के लिए सरकार द्वारा दिया जाने वाला वीआईपी कोटा अब खत्म होने जा रहा हैं। मालूम हो कि पहले हज यात्रा को लेकर कुछ आरक्षित सीटें दी जाती थी, जिन्हें कि अब खत्म किया जा रहा हैं। सरकार के इस कदम के बाद हज जाने वाले सभी लोग आम यात्रियों की तरह ही यात्रा करेंगे। किसी को भी कोई खास वीआई कल्चर नहीं मिलेगा।

इससे पहले राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री और हज समिति द्वारा आवंटित सीटों से करीब 500 लोग हज पर जा सकते थे। राष्ट्रपति कोटे से 100, उपाध्यक्ष कोटे से 75, पीएम कोटे से 75, अल्पसंख्यक कार्य मंत्री कोटे से 50, हज कमेटी ऑफ इंडिया को 200 सीटें मिलती थीं। किंतु नई हज नीति के मसौदे में अब इसे समाप्त किया जा रहा हैं।

बता दें कि अब सभी हज यात्री हज कमेटी और निजी टूर ऑपरेटर के द्वारा ही यात्रा पर जा सकेंगे। हालांकि अभी तक इस नई हज नीति को लेकर औपचारिक घोषणा नहीं हुई हैं। नई हज नीति को लेकर जल्द ही घोषणा होने वाली हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Amruta fadnavis support on urfi javed: उर्फी जावेद के समर्थन में उतरी महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री की पत्नी, जानिए क्या है पूरा मामला…

Hindi banner 02