Winter

Heart attack and brain stroke deaths in UP: यूपीवालों के लिए काल बनी ठंड, हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से इतने लोगों की हुई मौत

Heart attack and brain stroke deaths in UP: उत्तरप्रदेश के कानपुर में कल गुरुवार को हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से 25 लोगों की मौत हो गई

लखनऊ, 06 जनवरीः Heart attack and brain stroke deaths in UP: उत्तर प्रदेश में दिन प्रतिदिन सर्दी का क़हर बढ़ता ही जा रहा है। प्रदेश की औधोगिक राजधानी कहे जाने वाले कानपुर में कल गुरुवार को हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से 25 लोगों की मौत हो गई। इन 25 लोगों में से 17 लोगों की मौत चिकित्सा सहायता मिलने से पहले ही हो गई।

डॉक्टरों का इस मामले में कहना है की ठंड में ब्लड प्रेशर का अचानक बढ़ जाना और खून का थक्का जमना हार्ट अटैक और ब्रेन अटैक का कारण बन रहा है। शहर के कार्डियोलॉजी संस्थान के कंट्रोल रूम के अनुसार गुरुवार को इमरजेंसी व ओपीडी में कुल 723 हृदय रोगी आए।

इन मरीजों में से 41 मरीजों की हालत गंभीर थी, उन्हें भर्ती किया गया। गंभीर हालत में अस्पताल में इलाज करा रहे सात हृदय रोगियों की ठंड के कारण मौत हो गई। इसके अलावा 15 मरीजों को मृत अवस्था में इमरजेंसी में लाया गया।

कार्डियोलॉजी के निदेशक प्रोफेसर विनय कृष्ण ने बताया कि इस मौसम में मरीजों को ठंड से बचाना चाहिए। लखनऊ में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के एक फैकल्टी सदस्य ने कहा, इस ठंड के मौसम में दिल के दौरे केवल बुजुर्गों तक ही सीमित नहीं हैं। हमारे पास ऐसे मामले हैं जब किशोरों को भी दिल का दौरा पड़ा है।

गौरतलब है की कानपुर में शीत लहर का कहर लगातार जारी है। बीती रात मिनिमम टेंपरेचर 3.2 डिग्री रहा। जिले में पारा लगातार गिरता जा रहा है। इसकी वजह से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। वहीँ राज्य में ठंड की वजह से स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Trains affected news: राजकोट मंडल से होकर जानेवाली यह ट्रेनें होंगी प्रभावित, जानिए…