Hardeep puri

Hardeep puri on petrol-diesel price: जल्द ही घटने वाले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम…! केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने बताया कैसे होगा संभव

Hardeep puri on petrol-diesel price: पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने के लिए राज्यों की सहमति जरूरी: हरदीप सिंह पुरी

नई दिल्ली, 14 नवंबरः Hardeep puri on petrol-diesel price: अगर आप भी पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से परेशान हैं तो आपके लिए खुशखबरी हैं। दरअसल पेट्रोल और डीजल के दामों से राहत मिलने वाली हैं। केंद्र सरकार ने इसके लिए बड़ी जानकारी दी हैं। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज कहा- केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाने के लिए तैयार है। किंतु इस पर राज्यों से सहमती की संभावना कम नजर आ रही हैं।

उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने के लिए राज्यों की सहमति जरूरी हैं। पुरी ने कहा कि अगर राज्य सरकारें इस पर सहमत होती है तो केंद्र भी इसके लिए तैयार हैं। हरदीप पुरी के इस बयान से साफ हो गया है कि केंद्र सरकार ने पूरे मामले को राज्य सरकारों पर डाल दिया हैं। अर्थात् अगर राज्य सरकारें सहमत हो जाएं तो पेट्रोल-डीजल जीएसटी के दायरे में आ सकता है, जिससे इसकी बढ़ती कीमत पर लगाम लग सकता हैं।

पुरी ने कहा कि, ‘हम पहले से ही इसके लिए तैयार रहे हैं। यह मेरी समझ है। हालांकि, दूसरा मुद्दा इसे लागू करने के तरीके का है। उस सवाल को वित्त मंत्री के समक्ष उठाया जाना चाहिए। राज्यों के बीच इसपर सहमति बनने की संभावना कम ही है। राज्यों की कमाई का प्रमुख स्रोत शराब और पेट्रोलियम उत्पादों पर लगने वाला टैक्स ही होता है।

केंद्रीय मंत्री ने अंत में कहा कि, यह समझना अधिक मुश्किल नहीं है कि राज्यों को इनसे राजस्व मिलता है। राजस्व पाने वाला आखिर उसे क्यों छोड़ना चाहेगा? सिर्फ केंद्र सरकार ही महंगाई और अन्य बातों को लेकर फिक्रमंद रहती है। केरल हाई कोर्ट के फैसले का जिक्र करते हुए कहा कि इस मामले को जीएसटी परिषद में उठाने का सुझाव दिया गया था लेकिन राज्यों के वित्त मंत्री इस पर तैयार नहीं हुए।

क्या आपने यह पढ़ा…. Aamir Khan break from acting: इस भारतीय अभिनेता ने लिया एक्टिंग से ब्रेक, बताई यह वजह…

Hindi banner 02