1 zFCC6ukYC3Y20FoJBLGAmg e1653291934448

Genghis Khan: कौन है मंगोल साम्राज्य के संस्थापक चंगेज खान, जानें तथ्य और जीवनी

Genghis Khan: चंगेज खान 13 वीं शताब्दी में मध्य एशिया के एक ऐसे योद्धा थे जिन्होंने मंगोल साम्राज्य की स्थापना की

नई दिल्ली, 23 मईः Genghis Khan: चंगेज खान (Genghis Khan) 13 वीं शताब्दी में मध्य एशिया के एक ऐसे योद्धा थे जिन्होंने मंगोल साम्राज्य की स्थापना की। वहीं मंगोल साम्राज्य जो इतिहास में सबसे बड़े साम्राज्य में से एक था। उनकी मृत्यु के समय तक साम्राज्य ने चीन और मध्य एशिया में विशाल क्षेत्रों पर शासन किया था। वहीं इसकी सेनाएं पश्चिम की ओर कीव, आधुनिक यूक्रेन की ओर बढ़ चुकी थीं।

मध्य पूर्व, दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और पूर्वी यूरोप के क्षेत्रों के साथ, चंगेज खान के उत्तराधिकारियों ने राज्य पर शासन करना जारी रखा। उनकी उपलब्धियों और कुख्याति के बावजूद, अभी भी हम चंगेज खान (Genghis Khan) के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते हैं। उदाहरण के लिए, लौवर अकादमी के प्रोफेसर एमेरिटस जीन पाउलो ने अपनी पुस्तक चंगेज खान एंड द मंगोल एम्पायर (थेम्स एंड हडसन 2003) में कहा है कि किसी व्यक्ति का कोई वास्तविक चित्र नहीं बचा है।

चंगेज खान (Genghis Khan) के अस्तित्व की सभी छवियां उन लोगों द्वारा बनाई गई थीं जिन्होंने उन्हें उनकी मृत्यु के बाद या अन्यथा कभी नहीं देखा था। इसके अलावा, चंगेज खान के उइगरों पर शासन करने से पहले, मंगोलों के पास सचिवीय व्यवस्था नहीं थी। नतीजतन, उनके कई जीवित रिकॉर्ड विदेशियों द्वारा लिखे गए थे। महत्वपूर्ण जीवित मंगोलियाई रिकॉर्ड को मंगोलिया का गुप्त इतिहास कहा जाता है, लेकिन यह चंगेज खान की मृत्यु के कुछ समय बाद गुमनाम रूप से लिखा गया था (जैसा कि नाम से पता चलता है)।

क्या आपने यह पढ़ा…. Independent struggle in india: भारत में स्वतंत्र संघर्ष और सोचने के विभिन्न तरीके, जानिए हमारे साथ…

1160 ईस्वी के आसपास जन्मे (सटीक वर्ष अज्ञात है), अगस्त 1227 में ज़िक्सिया लोगों (वध किए गए) के खिलाफ एक अनुशासनात्मक अभियान शुरू किया गया था, और आधुनिक इतिहासकार उन्हें एकत्र कर सकते हैं। इस बीच, वह स्पष्ट रूप से प्राकृतिक कारणों से मर गया। चंगेज खान की मृत्यु के बाद)।

प्रारंभिक जीवन

चंगेज खान (Genghis Khan) का असली नाम तेमुजिन (जिसे टेमुजिन भी कहा जाता है) था। उस समय, मंगोलिया पर विभिन्न कुलों और जनजातियों का शासन था। उनके पिता, येस्के, “40,000 टेंट या परिवारों के स्वामी और नेता थे। यहां तक ​​कि उनके भाइयों ने, उनके पूर्ववर्तियों सहित ने उन्हें अपना नेता और बोल्ज़िकिन कबीले का मुखिया बनाया।” मैं मानता हूँ, “स्वर्गीय सैयद अनवारुल हक ने कहा। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में प्रोफेसर, अपनी पुस्तक चंगेज खान: द लाइफ एंड लिगेसी ऑफ द एम्पायर बिल्डर (प्राइमस बुक्स, 2010) में।

टेमुजिन (Genghis Khan) की मां हो लुन को उनके पिता के कबीले ने पकड़ लिया था और उन्हें जीसस काई (उस समय मंगोलिया में आम) की पत्नी बनने के लिए मजबूर किया गया था। शिराकी ने लिखा है कि एक दुश्मन पर अपने पिता की जीत का जश्न मनाने के लिए लड़के का नाम टिमकिन रखा गया था। हम उनके प्रारंभिक जीवन के बारे में कुछ नहीं जानते हैं। मैं शराब पीता हूं, द्वंद्व करता हूं, शादी करता हूं और बिस्तर पर अपनी बाहें लेट जाता हूं। प्रमुखों के लिए अपने लोगों की पीड़ा, भूख और गरीबी को साझा करना एक कठिन जीवन था,” हैच ने लिखा।

नौ साल की उम्र में, टेमुजिन ने जुंगिरत नेता दाई सेचेन की दस वर्षीय बेटी बोर्टे (इन नामों को अलग तरह से लिखा गया है) से शादी की। हैच का मानना ​​​​है कि तेमुजिन कुछ समय के लिए अपने ससुर के साथ रहा, विद्वानों के बीच विवाद का एक बिंदु। कुछ बिंदु पर, टिमकिन के पिता, जीसस के, की मृत्यु हो गई (जाहिरा तौर पर जहर), और टिमकिन अपने पिता को मृत खोजने के लिए घर लौट आए। उनके पिता के कई अनुयायियों ने उन्हें छोड़ दिया, परिवार की शक्ति कम हो गई।

टेमुजिन उनके परिवार और उनके अन्य अनुयायियों को यीशु काई चोरों और पुराने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ दूरस्थ घास के मैदान पर लड़ने के लिए मजबूर किया जाता है जो अपने परिवार को मारना चाहते हैं। कहा जाता है कि टिमकिन ने 14 साल की उम्र में अपने सौतेले भाई विक्टर की हत्या कर दी थी।

ताकत को ख़त्म करना

कुछ साल बाद, टेमुजिन ने महसूस किया कि वह थेल्सचेन लौटने, बोल्ट का हाथ लेने और शादी करने के लिए काफी मजबूत थे। उसने अपनी शक्ति को कम करके आंका और मर्किट नामक जनजाति के हमले में बोल्ट का अपहरण कर लिया गया। टेमजिन को अपने दोस्तों जमुखा और तोगुरू (जिसे ओंखान या वानखान के नाम से भी जाना जाता है) की मदद से उसे मुक्त करना पड़ा (वे मर्किट से नफरत करते थे, इसलिए दोनों ने मदद की पेशकश की। चावल के खेत)। चीनी स्रोतों के अनुसार, टेमुजिन को किसी समय जिन राजवंश (चीन पर शासन करने वाला हिस्सा) द्वारा कब्जा कर लिया गया था और कई वर्षों तक आयोजित किया गया था। मुझे यकीन नहीं है कि यह सही है।

रिकॉर्ड बताते हैं कि कुछ 1,200 टेमुजिन ने तोगुरुरु के साथ गठबंधन किया और 1202 में हारे हुए टाटारों के खिलाफ एक अभियान शुरू किया। बाद में दोनों बाहर हो गए, और टिमकिन द्वारा पराजित होने के बाद तोगुरुलु को मार दिया गया। जमुहा के साथ तेमुजिन ने भी स्कूल छोड़ दिया और अंततः मारा गया।

1206 में, टिमज़िन (Genghis Khan) ने मंगोलिया के अधिकांश हिस्से पर विजय प्राप्त की, जिससे अन्य जनजातियों को उन्हें नेता के रूप में पहचानने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने चंगेज खान नाम लिया। नाम के कई अनुवाद हैं, रा ने लिखा, जिनमें से एक “समुद्र की संप्रभुता” है।

स्त्रोतः न्यूज रीच

Hindi banner 02