Nitin Gadkari

Electric vehicles in india: 2030 तक भारत की सड़कों पर इतने करोड़ इलेक्ट्रिक वाहन दौड़ेंगे, नितिन गड़करी ने दी जानकारी…

  • मेरा उद्देश्य अगले पांच साल में 7.8 लाख करोड़ रुपये का उद्योग बनाना हैः नितिन गड़करी

Electric vehicles in india: साल 2030 तक देश में दो करोड़ से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन तैयार हो सकते हैंः नितिन

नई दिल्ली, 14 फरवरीः Electric vehicles in india: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि साल 2030 तक देश में दो करोड़ से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन तैयार हो सकते हैं। देश में काफी तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ रही है।

दो करोड़ इलेक्ट्रिक वाहन

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी है कि देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि आज देश में 20.8 लाख इलेक्ट्रिक वाहन हैं। 2021 की तुलना में 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहन तैयार हैं और इसमें 300 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि अनुमान के मुताबिक 2030 तक दो करोड़ से ज्यादा वाहन हो जाएंगे।

यूपी में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन

नितिन गडकरी ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 4.5 लाख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन हैं और आने वाले समय में इनकी संख्या भी बढ़ेगी, जिससे 10 लाख रोजगार भी सृजित होंगे।

पांच साल में दोगुना करने का लक्ष्य

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वर्तमान में ऑटोमोबाइल उद्योग 7.8 लाख करोड़ का है। ऑटोमोबाइल उद्योग ने चार करोड़ नौकरियां दी हैं। भारत सरकार और राज्य सरकारों को सबसे ज्यादा जीएसटी ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से ही मिलता है। मेरा उद्देश्य अगले पांच साल में 7.8 लाख करोड़ रुपये का उद्योग बनाना है। 15 लाख करोड़ की इंडस्ट्री बनेगी।

क्या आपने यह पढ़ा….Train cancelled news: ब्लॉक के कारण अहमदाबाद मंडल की यह ट्रेनें रहेंगी रद्द, जानिए पूरी डिटेल…

Hindi banner 02