Draupadi murmu

Draupadi murmu won presidential election: भारत को मिला नया राष्ट्रपति, जानें द्रौपदी मुर्मू या यशवंत सिन्हा किसने मारी बाजी…

  • मतगणना में एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को बड़े अंतर से विजय मिली

Draupadi murmu won presidential election: देश के नये राष्ट्रपति के रूप में द्रौपदी मुर्मू का चुनाव हुआ

नई दिल्ली, 21 जुलाईः Draupadi murmu won presidential election: भारत को नया राष्ट्रपति मिल गया हैं। दरअसल नये राष्ट्रपति के रूप में द्रौपदी मुर्मू का चुनाव हुआ हैं। 18 जुलाई को हुए मतदान के बाद आज हुई मतगणना में एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को बड़े अंतर से विजय मिली हैं। मुर्मू को तीसरे राउंड की गिनती के बाद ही 50 प्रतिशत से अधिक वोट प्राप्त हो चुके हैं वहीं विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा चुनाव हार चुके हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. ED questioned sonia gandhi: सोनिया गांधी से ईडी कार्यालय में 2 घंटे तक चली पूछताछ, जानें कब होगी दोबारा पूछताछ

जानकारी के अनुसार आदिवासी समाज से आने वाली द्रौपदी मुर्मू देश की अगली राष्ट्रपति होंगी। मुर्मू की जीत पर भाजपा कार्यकर्ता खुशियां मना रहे हैं साथ ही साथ उनके गृहराज्य ओडिशा में भी जश्न की लहर दौड़ चुकी हैं। मुर्मू देश की पहली आदिवासी महिला हैं जो राष्ट्रपति के सर्वोच्च पद पर आसीन होंगी।

तीसरे चरण में मारी बाजी

तीसरे चरण की गिनती में द्रौपदी मुर्मू को कुल 1333 वैध मतों में से 812 वोट मिले थे वहीं यशवंत सिन्हा को 521 वोट मिले थे। इस चरण में कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, मिजोरम, ओडिशा, मणिपुर जैसे राज्यों के वोट गिन गए थे। इसी तरह दूसरे दौर की मतगणना में आने वाले 10 राज्यों में सभी सासदों और विधायकों के कुल मतों के लगभग 72 प्रतिशत वोट हासिल किए थे। दूसरे दौर की गिनती में मुर्मू को 1,138 वैध मतों में से 809 वोट मिले थे और सिन्हा को 329 वोट मिले थे।

Draupadi murmu won presidential election: बता दें कि देश के नए राष्ट्रपति का शपथग्रहण 25 जुलाई को होना हैं। उससे एक दिन पहले यानी 24 जुलाई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल खत्म हो रहा हैं। सूत्रों से जानकारी मिली है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल उन्हें (रामनाथ कोविंद को) विदाई भोजन पर आमंत्रित करेंगे।

Hindi banner 02