crackers guideline

Delhi government decision in diwali: दिल्ली में दीपावली का जश्न इस बार भी रहेगा फीका, सरकार ने लिया यह निर्णय….

Delhi government decision in diwali: दिल्ली सरकार ने पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक को 1 जनवरी 2023 तक बढ़ा दिया

नई दिल्ली, 07 सितंबरः Delhi government decision in diwali: त्योहारों का सीजन शुरू होते ही दिल्ली सरकार ने पटाखों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया। दरअसल राजधानी में इस बार भी दिवाली बिना पटाखों के मनाए जाएगी। दिल्ली सरकार ने पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक को 1 जनवरी 2023 तक बढ़ा दिया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है।

गोपाल राय ने ट्वीट कर लिखा कि दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा हैं, ताकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके।

वहीं उन्होंने एक और ट्वीट में लिखा ”इस बार दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री/डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा। प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने को लेकर दिल्ली पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी”।

वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार ज्यादा काम करेगीः गोपाल राय

इससे पहले गोपाल राय ने सोमवार को कहा था कि सर्दियों में राजधानी में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए केंद्रीय आयोग ने जितने कदम बताए हैं, सरकार उससे कहीं ज्यादा काम करेगी। राय ने इससे जुड़े 30 विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद कहा कि प्रत्येक विभाग को खास काम सौंपा गया है और उन्हें 15 सितंबर तक दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए एक अंतिम योजना प्रस्तुत करने को कहा गया है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Piyush goyal launched ‘India-US startup setu’: पीयूष गोयल ने लॉन्च किया ‘इंडिया-यूएस स्टार्टअप सेतु’, कहा…

Hindi banner 02