aasam e1655566833174

Death by flood in assam: असम में बाढ़ ने मचाई तबाही, 24 घंटे में कई लोगों की हुई मौत

Death by flood in assam: असम में इस साल अब तक 71 लोगों की मौत हो चुकी, जिनमें से 11 लोगों की भूस्खलन से मौत

नई दिल्ली, 20 जूनः Death by flood in assam: असम में बारिश से पहले ही नदियों ने अपना रौद्र स्वरूप धारण कर लिया हैं। बाढ़ से बदतर हालात के बीच पिछले 24 घंटे में कुल 9 लोगों की डूबने और भूस्खलन की वजह से मौत हो गई हैं। जबकि कई लोग अब भी लापता हैं। इस साल अब तक राज्य में कुल 71 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से कम से कम 11 लोगों की मौत भूस्खलन की चपेट में आने से हुई हैं।

Death by flood in assam: असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने यह जानकारी दी हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार बरपेटा और करीमगंज जिले में दो-दो लोग डूब गए, वहीं दरंग, हैलीकांदी, नलबाड़ी और शोणितपुर में एक-एक व्यक्ति की डूबने से मौत हुई हैं। बताया जा रहा है कि राज्य में फिलहाल 32 जिलों के करीब 42 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Rain in gujarat: अगले चार दिन गुजरात में यहां होगी बारिश, जानिए सभी अपडेट्स…

असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और पड़ोसी देश भूटान में लगातार बारिश की वजह से असम समेत अन्य पड़ोसी राज्यों की नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। असम के कई हिस्से में ब्रह्मपुत्र, पागलादिया, बेकी, मानस, कपिली, जिया भराली का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर हैं। लगातार बारिश की वजह से राजधानी गुवाहाटी के विभिन्न इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई हैं।

वहीं सेना, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीएफआर), अग्निन एवं आपात सेवा और प्रशासन ने 22 जिलों से अब तक 9,102 लोगों को बचाया है, जिनमें बच्चे और महिलाएं भी थीँ। वहीं अब तक 20,983 लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया हैं।

Hindi banner 02