Cyclone 1

Cyclone Tej: अभी से हो जाएं सतर्क! वरना ‘तेज’ मचा देगा तबाही…

Cyclone Tej: अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्व मध्य अरब सागर के उपर कम दबाव विकसित होने की संभावना

नई दिल्ली, 18 अक्टूबरः Cyclone Tej: देश के कई हिस्सों में से मॉनसून ने विदाई ले ली हैं। इस बीच अब लोगों को जल्द ही चक्रवात का सामना करना पड़ सकता हैं। दरअसल, दक्षिण-पूर्व अरब सागर और उसके करीब लक्षद्वीप के क्षेत्र के ऊपर एक संभावित चक्रवाती प्रणाली तैयार हो चुकी हैं।

मौसम विभाग की मानें तो अरब सागर में कम दबाव पड़ रहा है। अगर इसमें तेजी आई तो यह चक्रवात में बदल सकता हैं। यदि यह लक्षद्वीप और निकट के दक्षिण पूर्व अरब सागर और केरल के किनारे चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम उत्तर पश्चिम की ओर गया और दक्षिण पूर्व अरब सागर तथा निकटवर्ती क्षेत्र पर बना हुआ हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, इसके प्रभाव से अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्व मध्य अरब सागर के उपर कम दबाव विकसित होने की संभावना हैं। अधिकारियों की मानें तो पश्चिम उत्तर पश्चिम की ओर आगे बढ़ने और 21 अक्टूबर तक मध्य अरब सागर के ऊपर दबाव में तब्दील होने की संभावना बताई जा रही हैं। हालांकि अभी तीव्रता का अनुमान नहीं लगाया जा सका हैं।

कहा जा रहा है कि, अगर भारतीय समुद्र में उठने वाले उष्णकटिबंधीय तूफान चक्रवात में परिवर्तित हो जाते हैं तो उन्हें तेज नाम दिया जाएगा। पूर्वोतर मानूसन के आगमन की निर्धारित तिथि 20 अक्टूबर हैं। इसमें विलंब होने की संभावनाएं हैं। इस सप्ताह के दौरान तटीय तमिलनाडु और दक्षिण तटीय आंध्रप्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Gaza Hospital Attack: गाजा के अस्पताल पर हुआ बड़ा हमला, 500 से अधिक लोगों की गई जान…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें