cyclone

Cyclone Asani Alert: साल का पहला चक्रवात देने वाला है दस्तक…! ये इलाके होंगे प्रभावित

Cyclone Asani Alert: भारतीय मौसम विभाग ने इस साल के पहले चक्रवाती तूफान को लेकर चेतावनी जारी की

नई दिल्ली, 17 मार्चः Cyclone Asani Alert: भारतीय मौसम विभाग ने इस साल के पहले चक्रवाती तूफान को लेकर चेतावनी जारी की हैं। विभाग के बताए अनुसार चक्रवाती तूफान Asani अगले हफ्ते रफ्तार पकड़ेगा। दक्षिण-पश्चिम हिंद महासागर में आने वाले इस तूफान के अगले सप्ताह की शुरूआत में बदलने की संभावना हैं।

मौसम विभाग के बताए अनुसार मंगलवार को इसका कम दबाव का क्षेत्र बना। पूर्वी और उत्तर पूर्वी दिशा में बढ़ते हुए शनिवार तक यह चक्रवात का रूप धारण कर सकता हैं। इसके बाद अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के तट पर दस्तक दे सकता हैं। इसके 20 मार्च को तूफान और 21 मार्च को चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना हैं। चक्रवात बनने के बाद मौसम की घटना को आसनी नाम दिया जाएगा। चक्रवात का यह नाम भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका ने सुझाया था।

क्या आपने यह पढ़ा…… Saurashtra Janata Express train will have additional coach: वेरावल-बांद्रा सौराष्ट्र जनता एक्सप्रेस ट्रेन में लगेगा अतिरिक्त कोच

मछुआरों के लिए जारी किया गया अलर्ट

वहीं इस चक्रवात को लेकर मछुआरों के लिए भी अलर्ट जारी किया गया हैं। मछुआरों को बुधवार को दक्षिण बंगाल की खाड़ी और उससे सटे हिंद महासागर के बीच के भागों में नहीं जाने की सलाह दी हैं। गुरुवार और शुक्रवार के लिए जारी की गई एडवाइजरी में दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में नहीं जाने का अलर्ट जारी किया गया हैं। जबकि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से लगे इलाकों में शनिवार से मंगलवार तक मछुआरों को ना जाने की सलाह दी गई हैं।

Hindi banner 02