CR International Womens Day

CR International Women’s Day: मध्य रेल पर उत्साह के साथ मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

मुंबई, 08 मार्च: CR International Women’s Day: मध्य रेल के महाप्रबंधक नरेश लालवानी के कुशल मार्गदर्शन में सभी मंडलों सहित पूरे मध्य रेल में बहुत उत्साह के साथ विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करके अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया।

मध्य रेल मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के लिए स्टाफ बेनिफिट फंड के तत्वावधान में एक समारोह आयोजित किया गया था और इसकी अध्यक्षता नरेश लालवानी, महाप्रबंधक मध्य रेल शोभना लालवानी, अध्यक्षा मध्य रेल महिला कल्याण संगठन द्वारा की गई l

नरेश लालवानी ने संबोधित करते हुए कहा कि विश्व भर में हर साल एक थीम पर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2023 की थीम, डिजिटऑल: इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी फ़ॉर जेंडर इक्वलिटी हैउन्होंने आगे कहा कि, आज का दिन आभार व्यक्त करने और समाज को यह महसूस कराने का दिन है कि महिलाएं पुरुषों के समान हर पहलू में समान रूप से हकदार हैं। महिला सशक्तिकरण का उद्देश्य महिलाओं को विकास प्रक्रिया की मुख्य धारा में लाना है।

रेलवे की महिला कर्मचारियों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि लगभग हर व्यापार या विभाग में महिला कर्मचारी पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही हैं। जैसा कि हम कारखानों में महिलाओं को विभिन्न प्रकार के अपरंपरागत व्यवसायों में लगे हुए देखते हैं, हम देख सकते हैं कि वे इस अवसर पर आगे बढ़ रही हैं और चुनौतियों को स्वीकार कर रही हैं। इस भरोसे को टूटने से बचाने के लिए मिलकर काम करना अब हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है।

आत्मनिर्भर भारत के तहत कम्प्यूटर कोर्स पूरा करने वाली 20 महिला रेलवे कर्मचारियों को लेवल-1 का सर्टिफिकेट और रेलवे कर्मचारियों की आश्रित 4 महिला बेटियों को सिलाई मशीन भेंट की गई।

महाप्रबंधक और उपस्थित अतिथियों द्वारा ‘रेलवे में महिला सशक्तिकरण के लिए कल्याण उपाय’ पर एक पुस्तिका और कर्मचारी लाभ निधि योजनाओं पर दो पोस्टर जारी किए गए। आलोक सिंह, अपर महाप्रबंधक, डॉ. ए.के. सिन्हा, प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी और अध्यक्ष सीएसबीएफ तथा, मध्य रेल के विभागों के प्रधान प्रमुख, रजनीश कुमार गोयल, मंडल रेल प्रबंधक, मुंबई मंडल और अन्य अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

इसी तरह की गतिविधियां मुंबई, पुणे, नागपुर, सोलापुर और भुसावल मंडलों पर भी आयोजित की गईं।

यह भी पढ़ें:Team india holi: अहमदाबाद में टीम इंडिया ने बस में खेली होली, सोशियल मीडिया पर वीडियो आयी सामने

Hindi banner 02