photo 1544290738 d2e921a1e8ef

कोरोना महामारी (Corona virus) के कारण विदेश में फंसे 67.5 मिलियन से भी अधिक लोगों को स्वदेश लाया गया

(Corona virus)

67.5 मिलियन से अधिक लोगों को स्वदेश वापस लाया गया हैः नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी

नई दिल्ली, 22 मार्चः कोरोना महामारी (Corona virus) के कारण दूसरे देशों में फंसे देश के नागरिकों को वापस लेने के उद्देश्य से शुरू किये गये वंदे भारत मिशन मिशन के तहत 67.5 मिलियन से भी अधिक लोगों को स्वदेश लाया गया है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट के माध्यम से इसकी जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि 67.5 मिलियन लोगों को स्वदेश वापस लाया गया है। यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। उन्होंने बताया कि विश्व में फंसे और परेशान नागरिकों को लाने का यह एक मिशन नहीं है बल्कि आशा और खुशी का मिशन है। लोगों को यह संदेश देना है कि बेहद कठिन समय में भी उन्हें अकेला नहीं छोड़ा जायेगा।

ADVT Dental Titanium

उल्लेखनीय है कि विदेशों में फंसे नागरिकों को वापस लाने के लिये 7 मई 2020 से दुनिया के सबसे बड़े निकासी अभियानों में से एक की शुरूआत की गई थी। इसके तहत शुरू में एयर इंडिया और इसकी सहायक कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस ने उड़ानों के परिचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई बाद में अन्य वायु सेनाओं को इस कार्यक्रम में भाग लेने की अनुमति दी गई।

Whatsapp Join Banner Eng

केंद्र सरकार ने वंदे भारत मिशन के तहत विदेशों में फंसे भारतीयों की वतन वापसी और भारत में फंसे विदेशियों को उनके मुल्कों तक पहुँचाने के लिये फ्लाइट सर्विसेस चला रही है। इसके अलावा करीब 2 दर्जन देशों के साथ एयर बब्बल ट्राफिक सिस्टम के तहत भी फ्लाइटों का संचालन किया जा रहा है। कोरोना वायरस के फैलाव को कोरोना के मकसद से केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय लगातार समय-समय पर गाइडलाइन्स जारी कर रही है।

यह भी पढ़ेे.. उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) हुए कोरोना संक्रमित, खुद ट्वीट कर दी जानकारी