Corona mask

Corona restrictions will be removed: कोरोना नियमों पर राहत भरी खबर, इस तारीख से हटेंगी सभी पाबंदियां

  • दो साल बाद केंद्र सरकार ने 31 मार्च से सभी कोरोना प्रतिबंध हटाने (Corona restrictions will be removed) का फैसला किया

Corona restrictions will be removed: मास्क पहनने और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए नियम लागू रहेंगे

नई दिल्ली, 23 मार्चः Corona restrictions will be removed: देश में कोरोना संक्रमण के मामले धीरे-धीरे कम होने लगे हैं अब प्रतिदिन दो हजार से कम मामले सामने आ रहे हैं। जिसको ध्यान में रखते हुए दो साल बाद केंद्र सरकार ने 31 मार्च से सभी कोरोना प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस रोकथाम उपायों के लिए लागू आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों को निरस्त कर दिया है। हालांकि मास्क लगाने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम लागू रहेंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…… Punjab anti corruption helpline number: पंजाब की मान सरकार ने जारी किया एंटी करप्शन हेल्पलाइन नंबर, पढ़ें पूरी खबर

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों को 31 मार्च से खत्म किया (Corona restrictions will be removed) जा रहा हैं। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के अनुसार, लागू नियमों की अवधि 31 मार्च को खत्म हो रही हैं और उसके बाद गृह मंत्रालय की ओर से इस संबंध में कोई और आदेश जारी नहीं किया जाएगा।

वहीं सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को भेजे पत्र में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि पिछले 24 महीनों में वैश्विक महामारी के प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं, जैसे बीमारी का पता लगाने, निगरानी, संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने, उपचार, टीकाकरण, अस्पताल के बुनियादी ढांचे के विकास आदि के संबंध में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए।

24 मार्च 2020 को लगाए गए थे प्रतिबंध

बता दें कि केंद्र सरकार ने 24 मार्च 2020 को पहली बार देश में कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत कई दिशानिर्देश जारी किए थे और परिस्थितियों के अनुसार समय-समय पर इनमें बदलाव भी किए।

Hindi banner 02