Corona Varrint

Corona new variant: ओमिक्रोन के बाद एक और वेरिएंट ने दी दस्तक, इतना खतरनाक कि 3 में से एक मरीज की हो रही मौत

Corona new variant: दक्षिण अफ्रीका में नियोकोव वेरिएंट चमगादड़ के अंदर देखा गया

नई दिल्ली, 28 जनवरीः Corona new variant: पूरे देश में ओमिक्रोन वेरिएंट ने अपना कहर बरपा रखा हैं। इस बीच एक और वेरिएंट ने दुनियाभर के तमाम देशों की चिंता बढ़ा दी हैं। चीन के वुहान में वैज्ञानिकों ने कोरोना के नए वेरिएंट नियोकोव की चेतावनी दी हैं, जो इस समय दक्षिण अफ्रीका में फैल रहा हैं। नया वेरिएंट कथित तौर पर मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम MERS-COV से संबंधित हैं। यह वेरिएंट पहले फैल चुके वैरिएंट्स से काफी खतरनाक हैं।

रूसी समाचार एजेंसी स्पुतनिक की एक रिपोर्ट के अनुसार NeoCoV जो पहली बार दक्षिण अफ्रीका में चमगादड़ों में पाया गया था, उसकी मृत्यु और संचरण दर काफी अधिक हैं। NeoCoV कोई नया वायरस नहीं है। इसका प्रकोप पहली बार 2012 और 2015 में पश्चिम एशियाई देशों में दर्ज किया गया था। चीन के वैज्ञानिकों का कहना है कि यह वेरिएंट दक्षिण अफ्रीका में मिला हैं। यह इतना घातक है कि इससे संक्रमित हर 3 मरीज में से एक मरीज की मौत हो जा रही हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. CRWWO: मध्य रेल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा एवं महाप्रबंधक ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर रेलवे अस्पताल का दौरा किया

इंसानों को भी कर सकता है संक्रमित

दक्षिण अफ्रीका में नियोकोव वेरिएंट चमगादड़ के अंदर देखा गया हैं। इससे पहले पशुओं में भी यह वेरिएंट मिला था। एक अध्ययन में कहा गया है कि नियोकोव और उसका सहयोगी वायरस PDF-2180-CoV इंसानों को भी संक्रमित कर सकता हैं। वुहान विश्वविद्यालय और चाइना अकादमी ऑफ साइंसेज के शोधकर्ता भी ऐसा ही कहते हैं उनके अनुसार सिर्फ एक म्यूटेशन के बाद यह इंसानों की कोशिकाओं को संक्रमित कर सकता हैं।

Hindi banner 02