Jharkhand

Controversial statement of former jharkhand MP: झारखंड के पूर्व सांसद का विवादास्पद बयान, कहा- जैन मंदिरों को बाबरी मस्जिद की तरह…

Controversial statement of former jharkhand MP: जिस तरह राम मंदिर हिंदुओ की आस्था का केन्द्र है, उसी तरह आदिवासियों के लिए मरांग बुरू आस्था का केंद्र है: सालखन मुर्मू

नई दिल्ली, 09 फरवरीः Controversial statement of former jharkhand MP: झारखंड के पारसनाथ-सम्मेद शिखर प्रकरण पर राज्य के पूर्व सांसद और आदिवासी सेंगल अभियान नामक संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सालखन मुर्मू ने एक विवादास्पद बयान दिया है। मीडिया सूत्रो के अनुसार, उन्होंने कहा कि, पारसनाथ यहां के आदिवासियों का मरांग बुरू (देवता की पहाड़ी) है।

अगर इसे उन्हें नहीं सुपुर्द किया गया तो यहां के जैन मंदिरों को बाबरी मस्जिद की तरह ही ध्वस्त कर दिया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि, जिस तरह राम मंदिर हिंदुओ की आस्था का केन्द्र है, उसी तरह आदिवासियों के लिए मरांग बुरू आस्था का केंद्र है। 

11 फरवरी से अनिश्चितकालीन रेल रोको आंदोलन

सूत्रो के मुताबिक, सालखन मुर्मू ने चाईबासा में आयोजित आदिवासी सेंगल अभियान की एक बैठक में कहा कि, हमारे ईश्वर-मरांग बुरु, हमारी धार्मिक और प्राकृतिक आस्था पर किसी ओर के द्वारा चोट करना, अब हम बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि, केवल पारसनाथ ही नहीं, देश की सभी पहाड़ियो पर आदिवासियों के अधिकार की लड़ाई अब रूकेगी नहीं।

साथ ही उन्होंने ये भी एलान किया कि, आदिवासी सेंगल अभियान के कार्यकर्ता मरांग बुरू पर अधिकार के मामले पर 11 फरवरी को अनिश्चितकालीन रेल रोको आंदोलन शुरू करेंगे। 

सम्मेद शिखर को लेकर छिड़ा था विवाद

जानकारी के मुताबिक, पिछले 17 जनवरी से आदिवासी सेंगल अभियान ने ‘मरांग बुरू बचाओ’ भारत यात्रा शुरू की है। मुर्मू ने कहा कि हमने 5 राज्यों के 50 जिला मुख्यालयों पर विरोध रैलियां आयोजित की हैं। अभी तक किसी भी सरकारी एजेंसी ने हमारी मांगो पर ध्यान केन्द्रित नहीं किया है, इसलिए अब हम रेल और सड़क जाम करने पर विवश हैं।

उल्लेखनीय है कि, पारसनाथ देश-दुनिया के जैन धर्मावलंबियों का सर्वोच्च तीर्थ स्थल भी है। और इसे वे सम्मेद शिखर और शिखरजी के नाम से जानते हैं। दो महीने से पारसनाथ पहाड़ी को लेकर जमकर विवाद देखने को मिला है। जैन तीर्थस्थल बनाए रखने की मांग को लेकर देश-दुनिया में जैन धर्म के लोगों के द्वारा कई जगहों पर प्रदर्शन भी किया गया था। 

क्या आपने यह पढ़ा… Kisi ka bhai Kisi ki jaan movie: इस खास मौके पर रिलीज होगी सलमान खान की फिल्म ‘किसी का भाई किसी की जान’, जानें तारीख…

Hindi banner 02