Cobra Warrior 2022: ब्रिटेन के ‘कोबरा वॉरियर अभ्यास’ में हिस्सा नहीं लेगी भारतीय वायु सेना, जानिए क्या है वजह

Cobra Warrior 2022: यूक्रेन में रूस की सैन्य कार्रवाई के बाद पैदा हुई स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया

नई दिल्ली, 26 फरवरीः Cobra Warrior 2022: ब्रिटेन में अगले महीने होने वाले कई देशों के कोबरा वॉरियर अभ्यास में भारतीय वायु सेना हिस्सा नहीं लेगी। भारतीय वायुसेना ने आज ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी हैं। यूक्रेन में रूस की सैन्य कार्रवाई के बाद पैदा हुई स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। मालूम हो कि इस अभ्यास में भारत लड़ाकू विमान तेजस के साथ शामिल होने जा रहा था।

क्या आपने यह पढ़ा…… Return of indians from ukraine: रोमानिया से 219 भारतीयों के साथ पहली उड़ान मुंबई रवाना

वायुसेना ने ट्वीट किया कि ताजा घटनाओं को देखते हुए भारतीय वायुसेना ने यूनाइटेड किंगडम में बहु राष्ट्रीय हवाई अभ्यास कोबरा वॉरियर 2022 में अपने विमान तैनात नहीं करने का फैसला किया हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार इससे पहले बुधवार को वायुसेना ने कहा था कि कोबरा वारियर 2022 अभ्यास का लक्ष्य अभियानगत अवसर मुहैया करना और भाग ले रही वायुसेनाओं के बीच सर्वश्रेष्ठ गतिविधियां साझा करना हैं।

बता दें कि ब्रिटेन के वडिंगटन में होने वाला यह सैन्य कार्यक्रम 6 मार्च से शुरु होकर 27 मार्च तक चलेगा। ब्रिटेन की रॉयल एयर फोर्स के अलावा सऊदी अरब, बेल्जियम और स्वीडन भी शामिल होंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कोबरा वॉरियर ब्रिटेन में रॉयल एयर फोर्स की तरह से एक दशक से कराया जा रहा।

Hindi banner 02