Chess Olympiad

Chennai Chess Olympiad: चेन्नई शतरंज ओलंपियाड के 44वें संस्करण की मेजबानी करेगा

Chennai Chess Olympiad: अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (AICF) ने पहले FIDE को US$10 मिलियन की अपनी गारंटी जमा की थी

रिपोर्टः प्रीति साहू
अहमदाबाद, 16 मार्च:
Chennai Chess Olympiad: शतरंज ओलंपियाड का 44वां संस्करण इस साल के अंत में चेन्नई में आयोजित किया जाएगा, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने मंगलवार को ट्वीट किया। “खुशी है कि भारत की शतरंज राजधानी 44वें शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी करने के लिए तैयार है! तमिलनाडु के लिए गर्व का क्षण! चेन्नई दुनिया भर के सभी राजाओं और रानियों का गर्मजोशी से स्वागत करता है! #ChessOlympiad2022 उन्होंने ट्वीट में कहा।

“यह अब आधिकारिक है… (Chennai Chess Olympiad) भारत चेन्नई में 44वें विश्व शतरंज ओलंपियाड 2022 की मेजबानी करेगा!” अखिल भारतीय शतरंज महासंघ ने अपने ट्विटर हैंडल पर यह बात कही।

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (AICF) ने इससे पहले FIDE को 10 मिलियन अमरीकी डालर की अपनी गारंटी जमा की थी। 24 फरवरी को पड़ोसी यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद ओलंपियाड को रूस से बाहर कर दिया गया था। रूस द्वारा यूक्रेन के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू करने के बाद FIDE ने बोलियां खोलने का फैसला किया।

Chennai Chess Olympiad

एआईसीएफ ने पहले कहा था कि वह ओलंपियाड के लिए बोली लगाएगा और इस आयोजन के लिए बजट एक करोड़ अमेरिकी डॉलर (करीब 75 करोड़ रुपये) होगा।

यह भी पढ़ें:-Non payment Of house rent: क्या घर का किराया ना दे पाना है अपराध? सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया यह अहम फैसला

शतरंज ओलंपियाड एक द्विवार्षिक टीम इवेंट है जिसमें लगभग 190 देशों की टीमें दो सप्ताह की अवधि में सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैं। शतरंज ओलंपियाड 26 जुलाई से 8 अगस्त तक मास्को में होने वाला था।

FIDE (इंटरनेशनल शतरंज फेडरेशन) ने यूक्रेन पर देश के आक्रमण के मद्देनजर रूस से योजनाबद्ध शतरंज ओलंपियाड और अन्य सभी आधिकारिक प्रतियोगिताओं को स्थानांतरित करने का निर्णय लिया। अन्य घटनाएं जिन्हें रूस से दूर ले जाया गया है, विकलांग लोगों के लिए पहला शतरंज ओलंपियाड और 93 वां FIDE कांग्रेस है।

विश्वनाथन आनंद और मैग्नस कार्लसन के बीच 2013 में विश्व चैंपियनशिप मैच के बाद यह देश में होने वाला दूसरा बड़ा विश्व आयोजन होगा, जो वर्तमान मे विश्व के नंबर 1 है।

Hindi banner 02