Chandrayaan 3 Mission

Chandrayaan-3 Mission Update: चंद्रयान-3 ने कक्षा बदलने की प्रक्रिया पूरी की, अब चंद्रमा से सिर्फ इतना दूर

Chandrayaan-3 Mission Update: चंद्रयान-3 के ऑर्बिट कम करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब इसकी दूरी 174 किमी*1437 किमी रह गई

नई दिल्ली, 09 अगस्तः Chandrayaan-3 Mission Update: भारत के चंद्रयान-3 मिशन को लेकर अहम जानकारी सामने आ रही हैं। दरअसल चंद्रयान-3 आज चांद के और करीब पहुंच गया हैं। इसरो ने बताया कि, चंद्रयान-3 स्पेसक्राफ्ट ने चांद की कक्षा बदलने की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा किया। अब चंद्रयान-3 चांद के और करीबी कक्षा में पहुंच गया हैं।

इसरो ने एक ट्वीट में कहा, चंद्रयान-3 अब चांद की सतह के और करीब हैं। चंद्रयान-3 के ऑर्बिट कम करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब इसकी दूरी 174 किमी*1437 किमी रह गई हैं। जैसे-जैसे मिशन आगे बढ़ रहा है चंद्रयान-3 को चांद की कक्षा में और नीचे उतारने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा रही है, ताकि इसे चांद के ध्रुव पर पहुंचाया जा सके।

लैंडर रोवर के साथ सॉफ्ट लैंडिंग करेगा

चंद्रमा पर लैंडर और रोवर के उतरने से पहले चंद्रयान दो बार और अपनी कक्षा बदलेगा। यह धीरे-धीरे चंद्रमा के करीब पहुंच जाएगा। इसके बाद लैंडर रोवर के साथ सॉफ्ट लैंडिंग करेगा। खास बात यह है कि भारत चंद्रयान को दक्षिणी ध्रुव पर उतारने जा रहा है, जहां अभी तक कोई देश नहीं उतरा है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Bharat Gaurav Train: भारत गौरव ट्रेन द्वारा इन धार्मिक स्थलों पर दर्शन यात्रा के लिए हुई बुकिंग शुरू, जानें पूरा विवरण…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें