Petrol Diesel Price

Central government reduced the export tax: सस्ता होगा डीजल! केंद्र सरकार ने उठाया यह कदम…

Central government reduced the export tax: सरकार ने डीजल पर एक्सपोर्ट टैक्स 8 रुपये से घटाकर 5 रुपये कर दिया है

नई दिल्ली, 16 दिसंबरः Central government reduced the export tax: केंद्र की मोदी सरकार ने घरेलू कच्चे तेल के विंडफॉल टैक्स पर बड़ी कटौती की हैं। साथ ही साथ डीजल के लेवी पर भी राहत दी हैं। सरकार के इस कदम के बाद डीजल सस्ता होने के आसार हैं। आज से यह कमी प्रभावी होगी। सरकार की नोटिफिकेशन के मुताबिक, सरकार की स्वामित्व वाली ओएनजीसी जैसी कंपनियों पर लगने वाला टैक्स 4,900 रुपये प्रति टन से कम होकर 1,700 रुपये प्रति टन रह गया हैं।

एक पखवाड़े में होने वाले विंडफॉल टैक्स में संशोधन के तहत, सरकार ने डीजल पर एक्सपोर्ट टैक्स 8 रुपये से घटाकर 5 रुपये कर दिया है। इस लेवी में 1.5 रुपये प्रति लीटर रोड इंफ्रास्ट्रक्चर सेस शामिल है। नोटिफिकेशन के अनुसार, एविएशन टर्बाइन फ्यूल पर विंडफॉल टैक्स को 5 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 1.5 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है।

पहले भी सरकार ने दी थी राहत 

सरकार ने इससे पहले एक दिसंबर 2022 को विंडफॉल टैक्स को लेकर समीक्षा बैठक की थी। इसके बाद केंद्र सरकार की ओर से घरेलू कच्चे तेल की बिक्री पर इसे 10,200 से घटाकर 4,900 रुपये प्रतिटन कर दिया गया था। वहीं, पेट्रोल पर विंडफॉल टैक्स खत्म कर दिया गया था और एटीएफ पर टैक्स को पांच रुपये प्रति लीटर पर रखा गया था।

क्या आपने यह पढ़ा…. Deaths from drinking poisonous liquor in bihar: बिहार में नहीं थम रहा जहरीली शराब का आतंक, यहां हुई 5 लोगों की मौत…

Hindi banner 02