Google

CCI penalty on google: भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने गूगल पर लगाया करोड़ का जुर्माना, जानें क्या है वजह…

CCI penalty on google: भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया हैं

नई दिल्ली, 21 अक्टूबरः CCI penalty on google: विश्व के सबसे बड़े इंटरनेट सर्च की सुविधा प्रदान करने वाली अमेरिकी कंपनी गूगल को बड़ा झटका लगा हैं। दरअसल भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने उस पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया हैं। बताया जा रहा है कि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने एंड्रॉयड मोबाइल उपकरण परिवेश में बाजार में मजबूत स्थिति के दुरुपयोग को लेकर गूगल पर यह जुर्माना लगाया हैं।

आयोग ने प्रमुख इंटरनेट कंपनी को अनुचित कारोबारी गतिविधियों को रोकने और बंद करने का निर्देश दे दिया हैं। आयोग ने कहा कि गूगल को एक निर्धारित समय-सीमा के भीतर अपने कामकाज के तरीके को संशोधित करने का निर्देश भी दिया गया हैं।

सीसीआई (भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग) ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर पोस्ट साझा कर इसकी जानकारी दी हैं। इस पोस्ट में लिखा है कि एंड्रायड मोबाइल डिवाइस ईकोसिस्टम में कई बाजारों में स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए गूगल पर जुर्माना लगाया गया हैं।

बता दें कि गूगल एंड्रॉयड ओएस का संचालन और प्रबंधन करता हैं। इसके लिए अन्य कंपनियों को लाइसेंस जारी भी करता हैं। गूगल के ओएस और एप का उपयोग OEMs यानी ऑरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर अपने मोबाइल डिवाइस के लिए करते हैं। ओएस और एक के यूज को लेकर कई प्रकार के एग्रीमेंट किए जा रहे हैं, जैसे मोबाइल एप्लिकेशन डिस्ट्रीब्यूशन एग्रीमेंट कहा जाता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. WR festival special train: पश्चिम रेलवे अहमदाबाद से इन रूटों के लिए चलाएगा फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन, पढ़ें…

Hindi banner 02