CBI AND ED

CBI and ED director tenure extended: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, सीबीआई और ईडी के निदेशक का कार्यकाल इतने साल बढ़ाया

CBI and ED director tenure extended: केंद्र सरकार ने सीबीआई और ईडी के निदेशक का कार्यकाल पांच साल के लिए बढ़ाया

नई दिल्ली, 14 नवंबरः CBI and ED director tenure extended: केंद्र सरकार ने सीबीआई और ईडी के निदेशक का कार्यकाल बढ़ाने का फैसला किया हैं। सीबीआई और ईडी के निदेशकों के कार्यकाल को बढ़ाकर 5 साल तक करने के लिए सरकार अध्यादेश लाई हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दोनों अध्यादेशों पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। अध्यादेश के अनुसार दो साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद तीन साल के लिए हर साल शीर्ष एजेंसियों के निदेशकों के कार्यकाल को बढ़ाया जा सकता हैं।

CBI and ED director tenure extended: गौरतलब है कि फिलहाल इन दोनों एजेंसियों के निदेशकों का कार्यकाल केवल दो साल के लिए होता हैं। कुछ मामलों को छोड़ दें तो कार्यकाल खत्म होने से पहले उन्हें हटाया भी नहीं जा सकता हैं। इस अध्यादेश से पहले तक सरकार इनके कार्यकाल को बढ़ा सकती थी। पिछले साल नवंबर में केंद्र सरकार ने ईडी निदेशक संजय कुमार मिश्रा के कार्यकाल को एक साल के लिए बढ़ा दिया था। उनका एक साल का कार्यकाल नवंबर 2020 में खत्म हो गया था।

क्या आपने यह पढ़ा…. Fraud case raj and shilpa: एक बार फिर बढ़ीं राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी की मुश्किलें, पढ़ें पूरी खबर

बता देें कि सीबीआई में फिलहाल 1985 बैच के आइपीएस अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल निदेशक पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। उन्हें मई 2021 में दो साल केे लिए नियुक्त किया गया था। वहीं ईडी की कमान आईआरएस अधिकारी संजय कुमार मिश्रा के पास हैं। मिश्रा को नवंबर 2018 में यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी। उनका दो साल का कार्यकाल नवंबर 2020 में ही खत्म हो गया था, लेकिन केंद्र ने उनके कार्यकाल को एक साल के लिए बढ़ा दिया था।

Whatsapp Join Banner Eng