Pilot ayesha

Ayesha Aziz Pilot: जम्मू कश्मीर की आयशा अजीज बनी देश की सबसे कम उम्र की महिला पायलट

Ayesha Aziz Pilot महिलाएं अब किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से पीछे नहीं रही है। वे उनके कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। कई ऐसे अवसर भी आये हैं जब महिलाओं ने उन चुनौतियों को साबित भी कर दिया है।

Ayesha Aziz Pilot
pic credit/ ANI/ twitter

श्रीनगर 03 फरवरी: Ayesha Aziz Pilot महिलाएं अब किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से पीछे नहीं रही है। वे उनके कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। कई ऐसे अवसर भी आये हैं जब महिलाओं ने उन चुनौतियों को साबित भी कर दिया है। इसी प्रकार के एक जज्बे का नाम है आयशा अजीज।

जम्मू कश्मीर की निवासी 25 वर्षीय आयशा अजीज देश की सबसे कम उम्र की Ayesha Aziz Pilot महिला पायलट बन गई हैं। वह कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत हैं। वहीं कई कश्मीरी महिलाओं के लिए सशक्ति करण का प्रतीक भी हैं। उन्होंने 2011 में केवल 15 साल की उम्र में लाइसेंस पाने के बाद सबसे कम उम्र की स्टूडेंट पायलट बन गई और उसके बाद रूस के सोकोल एयरबेस में मिग-29 जेट उड़ाने के लिए प्रशिक्षण भी लिया। इसके बाद उन्होंने बॉम्बे फ्लाइंग क्लब से विमान में स्नातक भी किया और 2017 में कमर्शियल पायलट का लाइसेंस भी प्राप्त कर लिया।

Whatsapp Join Banner Eng

आयशा अजीज के अनुसार कश्मीर महिलाओं ने गत कुछ वर्षों में ही तरक्की की मिशाल कायम की है। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में असाधारण रूप से अच्छा किया है। अपनी रूचि के बारे में उन्होंने बताया कि हवाई यात्रा करना और लोगों से मिलना-जुलना अच्छा लगता है। इस वजह से मैंने पायलट बनने का निर्णय किया। उन्होंने बताया कि पायलट बनने के लिए मानसिक रूप से मजबूत होना आवश्यक है।

उन्हें सिंगल इंजन का सेसना 152 और 172 एयरक्राफ्ट उड़ाने का अनुभव है। उन्हें 200 घंटे की उड़ान के बाद कमर्शियल पायलट का लाइसेंस दिया गया है। वे अंतरिक्ष यात्री सुनिता विलियम्स को अपना आदर्श मानती हैं। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता को दिया है।

यह भी पढ़े…..Saudi Arabian Air Services: सऊदी अरब ने 20 देशों से कर दी हवाई सेवा स्थगित, जानें कौन-कौन से देश है शामिल