Aurangabad Osmanabad

Aurangabad-Osmanabad name changed: अब इस नाम से जाने जाएंगे औरंगाबाद और उस्मानाबाद, केंद्र सरकार ने दी अनुमति…

Aurangabad-Osmanabad name changed: औरंगाबाद को छत्रपति संभाजीनगर और उस्मानाबाद को धाराशिव के नाम से जाना जाएगा

मुंबई, 25 फरवरीः Aurangabad-Osmanabad name changed: पिछले कई दिनों से महाराष्ट्र के औरंगाबाद और उस्मानाबाद के नाम बदलने की चर्चाएं हो रही थीं। इस बीच केंद्र सरकार द्वारा दोनों शहरों के बदले हुए नाम को अनुमति दे दी गई हैं। अब औरंगाबाद को छत्रपति संभाजीनगर और उस्मानाबाद को धाराशिव के नाम से जाना जाएगा। राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस बात की जानकारी दी हैं। औरंगाबाद का नाम मुगल शासक औरंगजेब, जबकि उस्मानाबाद का नाम हैदराबाद रियासत के 20वीं सदी के शासक के नाम पर रखा गया था।

छत्रपति शिवाजी महाराज के सबसे बड़े बेटे छत्रपति संभाजी उनके पिता द्वारा स्थापित मराठा साम्राज्य के दूसरे शासक थे। संभाजी महाराज को 1689 में औरंगजेब के आदेश पर फांसी दे दी गई थी। कुछ विद्वानों के अनुसार उस्मानाबाद के समीप एक गुफा धाराशिव आठवीं सदी की है। हिंदू दक्षिणपंथी संगठन इन दो शहरों के नाम बदलने की मांग लंबे समय से कर रहे थे।

फडणवीस ने गृह मंत्रालय द्वारा राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग के उप सचिव को 24 फरवरी को लिखे दो पत्र ट्वीट किए। पत्रों में कहा गया है कि केंद्र को मध्य महाराष्ट्र के इन दो शहरों के नाम बदलने पर कोई आपत्ति नहीं है।

बता दें कि औरंगाबाद का नाम संभाजीनगर और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव करने का फैसला शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-कांग्रेस सरकार के मंत्रिमंडल का आखिरी निर्णय था।

क्या आपने यह पढ़ा…. Tea-biscuit combination: सुबह चाय के साथ कभी न खाएं बिस्किट, वरना होंगी यह बीमारियां…

Hindi banner 02