Assembly election 2023 dates: त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में बजा चुनावी बिगुल, जानें कब-कहां होगा मतदान…

Assembly election 2023 dates: त्रिपुरा में 16 फरवरी और मेघालय-नगालैंड में 27 फरवरी को होगा मतदान

नई दिल्ली, 18 जनवरीः Assembly election 2023 dates: चुनाव आयोग ने पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया हैं। आयोग ने बताया कि तीनों राज्यों में दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। त्रिपुरा में 16 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। वहीं मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को चुनाव होंगे। तीनों राज्यों में हुए मतदान का परिणाम 2 मार्च को आएगा।

जानकारी के अनुसार, चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही तीनों राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है। नागालैंड में विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च, मेघालय में 15 मार्च और त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल 22 मार्च को पूरा हो रहा है। त्रिपुरा में जहां बीजेपी की अपनी सरकार है। वहीं मेघालय और नागालैंड में बीजेपी गठबंधन सरकार का हिस्सा है।

नामांकन और नाम वापसी की तारीख

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि त्रिपुरा चुनाव के लिए अधिसूचना 21 जनवरी को जारी होगी। नामांकन की अंतिम तिथि 30 जनवरी है। 2 फरवरी तक नाम वापस लिया जा सकेगा। मेघालय और नगालैंड में 31 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी। दोनों राज्यों में नामांकन की आखिरी तारीख 7 फरवरी है। मेघालय और नगालैंड में नाम वापसी की आखिरी तारीख 10 फरवरी है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Helicopter crash in Ukraine: यूक्रेन की राजधानी कीव में स्कूल पर गिरा हेलीकॉप्टर, इतने लोगों की हुई मौत…

Hindi banner 02