Cow

Animal deaths to lumpi virus in HP: हिमाचल प्रदेश में लंपी वायरस ने मचाई भारी तबाही, अब तक इतने पशुओं की हुई मौत…

Animal deaths to lumpi virus in HP: हिमाचल प्रदेश में अब तक लंपी स्किन बीमारी से 4567 पशुओं की मौत हो चुकी

नई दिल्ली, 22 सितंबरः Animal deaths to lumpi virus in HP: भारत में लंपी वायरस काफी तेजी से फैल रहा हैं। यह वायरस गायों सहित दुधारू पशुओं को अपना शिकार बनाता हैं। हिमाचल प्रदेश में भी इस वायरस ने भारी तबाही मचाई हुई हैं। यहां आये दिन संक्रमण से गायों की मौत का आंकड़ा बढ़ रहा हैं। हिमाचल प्रदेश में अब तक लंपी स्किन बीमारी से 4567 पशुओं की मौत हो चुकी हैं। जबकि 83,790 पशु इससे संक्रमित हैं।

जानकारी के अनुसार पशुपालन मंत्री ने बताया कि हिमाचल में इस बीमारी की रोकथाम और पशुधन बचाने के लिए सरकार ने टास्क फोर्स बनाई है। लंपी वायरस को रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने पहले दिन से जरूरी कदम उठाए हैं और लंपी को महामारी घोषित करने के लिए गृह मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है। मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में इंसानों की मौत के बाद अब कांग्रेस नेता मुकेश अग्निहोत्री पशुओं की मौत पर भी राजनीति कर रहे हैं।

पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बताया कि अब तक 2 लाख 26 हजार 351 पशुओं को लंपी बीमारी की रोकथाम के लिए टीके लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सूबे में 83,790 पशु इस बीमारी से ग्रसित हुए हैं। साथ ही 4567 पशुओं की मौत हो चुकी है। पशुपालन मंत्री बोले कि हिमाचल में पशु संक्रमण दर 10 से 20 प्रतिशत हैं और मृत्यु दर 1 से 5 प्रतिशत तक है।

Advertisement

सूबे में 22 जून को लंपी रोग का पहला मामला शिमला के चायली में आया में रिपोर्ट हुआ था, जिसकी 29 जून को जांच के बाद पुष्टि हुई थी। इसके बाद सरकार हरकत में आई थी और एक जुलाई को विभाग के सभी अधिकारियों को लंपी रोग के बारे दिशा-निर्देश जारी किए गए थे।

क्या आपने यह पढ़ा….. Abhishek goyal new vice president of VDA: अभिषेक गोयल ने वाराणसी विकास प्राधिकरण के नये उपाध्यक्ष का पदभार किया ग्रहण

Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Advertisement
Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.