Aasani Cyclone

Aasani Cyclone: बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान चक्रवात ‘असानी’ में बदला

Aasani Cyclone: 111 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ने की उम्मीद

नई दिल्ली, 09 मईः Aasani Cyclone: बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान चक्रवात ‘असानी’ में बदल गया है। चक्रवाती तूफान (Aasani Cyclone) 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है। कोलकाता नगर निगम ने अपने कर्मचारियों और आपदा प्रबंधन टीमों को अलर्ट पर रखा है। कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। यहां भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र के ऊपर बना दबाव क्षेत्र रविवार सुबह करीब 5.30 बजे निकोबार द्वीप समूह से करीब 450 पश्चिम-उत्तर पश्चिम, पोर्ट ब्लेयर से 380 किलोमीटर पश्चिम, विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश) से 970 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और पुरी (ओडिशा) से 1030 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में केंद्रित था।

क्या आपने यह पढ़ा……. NIA action against dawood ibrahim henchmen: दाऊद इब्राहिम के गुर्गों के खिलाफ NIA की बड़ी कार्रवाई, पढ़ें पूरी खबर

विभाग के अनुसार, चक्रवात (Aasani Cyclone) के सोमवार को बंगाल की खाड़ी में 60 समुद्री मील (111 किलोमीटर प्रति घंटा) की गति से आगे बढ़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा तट के पास समुद्र की स्थिति नौ मई को खराब और 10 मई को अत्यधिक खराब हो जाएगी।

10 मई को समुद्र में हवा की गति के बढ़कर 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटा होने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि ‘असानी’ दक्षिण-पूर्व और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर, पोर्ट ब्लेयर से लगभग 570 किमी पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में है।

Hindi banner 02