Money

7th pay commission: दिवाली से पहले इन राज्यों की सरकारों ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, जानिए हर राज्य के बारे में…

7th pay commission: सितंबर महीने में केंद्र सरकार ने भी अपने कर्मियों का डीए बढ़ाने का फैसला किया था

नई दिल्ली, 22 अक्टूबरः 7th pay commission: दिवाली से पहले कई राज्यों ने सातवें वेतन आयोग के तहत अपने कर्मियों और पेंशनधारियों के डीए बढ़ाने की घोषणा की है। इस फेहरिस्त में सबसे नया नाम पंजाब का है। पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार ने राज्य के कर्मियों और पेंशनधारियों का डीए छह प्रतिशत बढ़ाने का फैसला लिया है।

यह फैसला बीते एक अक्तूबर से भी प्रभावी होगा। पंजाब कैबिनैट के इस फैसले से राज्य के लाखों कर्मचारियों और पेंशनधारियों को फायदा पहुंचेगा। बता दें कि सितंबर महीने में केंद्र सरकार ने भी अपने कर्मियों का डीए बढ़ाने का फैसला किया था। आइए जानते हैं पिछले कुछ हफ्तों के दौरान किन-किन राज्यों ने अपने कर्मचारियों और पेंशनधारियों को राहत देते हुए डीए में बढ़ोतरी का एलान किया है?

उत्तरप्रदेशः

उत्तर प्रदेश सरकार ने डीए और डीआर में एक जुलाई से 38% बढ़ाने का फैसला किया है। दिवाली गिफ्ट के रूप में राज्य सरकार प्रत्येक कर्मी को 6,908 रुपये बोनस के रूप में भी देगी।

हरियाणाः

इसी हफ्ते हरियाणा सरकार ने भी अपने कर्मचारियों का चार प्रतिशत बढ़ाने का एलान किया। यह लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा जो सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन ले रहे हैं। पूर्व में दिए जा रहे 34% डीए को बढ़ाकर अब 38% कर दिया गया है।

सरकार का यह फैसला एक जुलाई 2022 से प्रभावी होगा। बढ़ा हुआ डीए राज्यकर्मियों को अक्तूबर महीने के वेतन के साथ मिलेगा जबकि जुलाई से सितंबर महीने तक के तीन महीने के एरियर का भुगतान नवंबर में किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ः

छत्तीसगढ़ में राज्यकर्मियों का डीए 5% बढ़ाकर 33% कर दिया गया है। डीए में बढ़ोतरी के इस फैसले से करीब 3.80 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा। यह वृद्धि अक्तूबर 2022 से लागू होगी। 

झारखंडः

झारखंड सरकार ने अपने कर्मियों के डीए और पेंशनधारियों के डीआर में चार प्रतिशत की वृद्धि का फैसला  किया है। यह अब 34% से 38% हो गया है। सरकार का यह फैसला जुलाई 2022 से प्रभावी होगा।

दिल्लीः

केंद्र सरकार के फैसले के बाद दिल्ली सरकार ने भी अपने कर्मियों का डीए चार प्रतिशत बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है। 

राजस्थानः

केंद्र सरकार की घोषणा के तुरंत बाद राजस्थान सरकार ने भी राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि को मंजूरी दे दी। नवीनतम बढ़ोतरी ने 1 जुलाई से राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 38% कर दिया है।

ओडिशाः

सितंबर महीने में ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने भी डीए में तीन प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की थी। डीए को 31% से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया गया है। राज्य सरकार का यह फैसला एक जनवरी 2022 से ही लागू हो जाएगा। इस फैसले से करीब चार लाख राज्यकर्मी और 3.5 लाख पेंशनधारी लाभान्वित होंगे।   

क्या आपने यह पढ़ा…. Dhanteras 2022: आज धनतेरस के दिन घर लाएं यह चीजें, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

Hindi banner 02