5G

5g service in india: भारत में 5जी सर्विस का इंतजार खत्म, इस तारीख को प्रधानमंत्री करेंगे लॉन्च…!

5g service in india: प्रधानमंत्री इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5 सेवाएं लॉन्च करेंगे

नई दिल्ली, 24 सितंबरः 5g service in india: भारतवासियों को जिसका ब्रेसबी से इंतजार था वो घड़ी अब निकट आ गई हैं। दरअसल देश में 5 सेवाएं 1 अक्टूबर से शुरू होने वाली हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी सेवाएं लॉन्च करेंगे। सरकार के नेशनल ब्रॉडबैंड मिशन ने आज ट्वीट करके यह जानकारी दी हैं। बताया जा रहा है कि भारत के डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन और कनेक्टिविटी को नई ऊंचाइयों पर ले जाते हुए प्रधानमंत्री भारत में एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी प्रदर्शन इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी सेवाओं की शुरूआत करेंगे।

जानकारों का कहना है कि 5जी टेक्नोलॉजी आने से भारत को काफी फायदा होगा। मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर्स का प्रतिनिधित्व करने वाली वैश्विक औद्योगिक संस्था का अनुमान है कि साल 2023 और 2040 के बीच इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को 36.4 ट्रिलियन रुपये या 455 अरब डॉलर का फायदा होने की उम्मीद है।

क्या होगा 5जी सेवा का फायदा?

Advertisement

बता दें कि 5जी सेवा में आंकड़ों को भेजने और पाने की रफ्तार पहले से कहीं तेज होने वाली है। इससे न सिर्फ लोगों का समय बचेगा वहीं नए दौर के कई एप्लीकेशन को भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकेगा। 5जी की मदद से ग्राहकों का अनुभव पहले से कही ज्यादा बेहतर रहेगा साथ ही अब ट्रांजेक्शन से लेकर फाइल को डाउनलोड या अपलोड करने में भी न के बराबर वक्त लगेगा।

पांचवीं पीढ़ी यानी 5जी दूरसंचार सेवाओं के जरिए कुछ ही सेकेंड्स में मोबाइल और दूसरे उपकरणों पर हाई क्वालिटी वाले लंबी अवधि के वीडियो या फिल्म को डाउनलोड किया जा सकता है। यह एक वर्ग किलोमीटर में करीब एक लाख संचार उपकरणों को समर्थन करेगा।

क्या आपने यह पढ़ा….. Sabudana tikki recipe: नवरात्रि के व्रत में बनाकर खाएं साबूदाना टिक्की, जान लें आसान रेसिपी…

Advertisement
Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.