PM Modi somnath

35 New varieties of crops: फसलों की 35 नई किस्में देश को समर्पित, जानें क्या बोले पीएम मोदी

35 New varieties of crops: पीएम ने आज 35 नई फसलों की वैरायटी को देश को समर्पित किया

नई दिल्ली, 28 सितंबरः 35 New varieties of crops: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए उन्हें बड़ी सौगात दी। पीएम ने आज 35 नई फसलों की वैरायटी को देश को समर्पित किया। पीएम ने इसके अलावा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस टॉलरेंस रायपुर के नए परिसर का लोकार्पण किया और कृषि विश्वविद्यालयों को ग्रीन कैंपस अवार्ड भी वितरित किया।

इन फसलों की वैरायटी में मुख्य रूप से मुरझाई और बंध्यता मोजेक प्रतिरोधी अरहर, सोयाबीन की जल्दी पकने वाली किस्म, चावल की रोग प्रतिरोधी किस्में, गेहूं की जैव-फोर्टिफाइड किस्में, बाजरा, मक्का और चना, क्विनोआ, पंखों वाला बीन और फैबा शामिल हैं।

पीएम ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि और विज्ञान के तालमेल का निरंतर बढ़ते रहना 21वीं सदी के भारत के लिए बहुत जरूरी हैं। आज इसी से जुड़ा एक और अहम कदम उठाया जा रहा हैं। देश के आधुनिक सोच वाले किसानों को समर्पित किया जा रहा हैं।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा… Mount abu crater problem: गहरे गड्ढे से क्षतिग्रस्त हुए मार्ग को भरने का काम हुआ शुरू

उन्होंने कहा कि बीते 6-7 सालों में साइंस और टेक्नॉलॉजी को खेती से जुड़ी चुनौतियों के समाधान के लिए प्राथमिकता के आधार पर उपयोग किया जा रहा हैं। विशेष रूप से बदलते हुए मौसम में, नई परिस्थितियों के अनुकूल, अधिक पोषण युक्त बीजों पर हमारा फोकस बहुत अधिक हैं।

पीएम ने इसके अलावा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस टॉलरेंस रायपुर का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम ने कहा कि ये संस्थान मौसम और अन्य परिस्थितियों के बदलाव से पैदा हुई चुनौतियों से निपटने में देश के प्रयासों को वैज्ञानिक सहायता देगा। यहां से जो वैज्ञानिक तैयार होंगे, जो समाधान तैयार होंगे, वो देश की कृषि और किसानों की आय बढ़ाने में सहायक होंगे।

Advertisement
Whatsapp Join Banner Eng
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.