3 terrorists arrested with 12 kg RDX: 12 किलो RDX के साथ 3 आतंकी गिरफ्तार, इस शहर में सीरियल ब्लास्ट की थी योजना

3 terrorists arrested with 12 kg RDX: राजस्थान में 12 किलो आरडीएक्स के साथ 3 आतंकी दबोचे गए, सीरियल ब्लास्ट करने वाले थे आतंकी

जयपुर, 31 मार्च: 3 terrorists arrested with 12 kg RDX: जयपुर को सिलसिलेवार बम धमाकों से हिला देने की बड़ी साजिश नाकाम हो गई है. राजस्थान पुलिस ने बुधवार को चित्तौड़गढ़ के निम्बाहेड़ा में तीन उग्रवादियों को गिरफ्तार किया। उसकी कार से बम बनाने की सामग्री, एक टाइमर और 12 किलो आरडीएक्स बरामद किया गया।

आरोपियों को निंबाहेड़ा में बम बनाकर दूसरे गैंग को देना था ताकि जयपुर में 3 जगहों पर सीरियल ब्लास्ट कर सकें। पुलिस ने साजिश को अंजाम देने से पहले ही उसे पकड़ लिया। देशद्रोह के मामले में कुख्यात सूफी संगठन 2012-13 में मध्य प्रदेश के रतलाम में सक्रिय हो गया। कई सालों तक खामोश रहने के बाद आतंकी संगठन एक और आतंकी वारदात को अंजाम देने की कगार पर है.

गिरफ्तार उग्रवादियों ने अपने साथियों को आरडीएक्स और बम बनाने के उपकरण हस्तांतरित करने की योजना बनाई ताकि स्थानीय गिरोह जयपुर में बम लगा सके। सूफ्या 40-45 कट्टरपंथी युवाओं का इस्लामी संगठन है। यह आतंकियों के लिए स्लीपर सेल की तरह काम करता है। यह संगठन समाज में कट्टरपंथी विचारों और प्रथाओं की वकालत करता है। उन्होंने हिंदू रीति-रिवाजों के रूप में मुस्लिम समुदाय के विवाह और अन्य कार्यों का विरोध किया था

बुधवार की देर शाम उदयपुर व जयपुर एटीएस की टीम निम्बाहेड़ा आतंकियों से पूछताछ करने पहुंची। उससे पूछताछ के लिए मध्य प्रदेश की एटीएस भी पहुंच रही है. उदयपुर के आईजी हिंगलाज डेन ने कहा कि आरोपियों की पहचान जुबैर, अल्तमस और सरफुद्दीन उर्फ ​​सैफुल्ला के रूप में हुई है। वे रतलाम से भागकर निम्बाहेड़ा के पास रानीखेड़ा में रहने लगे थे। राजस्थान में गिरफ्तार आरोपियों के निर्देश पर रतलाम से भी दो लोगों को हिरासत में लिया गया है.

कपिल हत्याकांड: सितंबर 2014 में कांग्रेस नेता यास्मीन शेरानी की आरोपियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. इसके बाद चरमपंथियों ने दंगा किया और शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया। पुखराज के महू रोड बस स्टैंड पर आतंकियों ने बजरंग दल के नेता कपिल राठौर और उनके होटल की गोली मारकर हत्या कर दी.

क्या आपने यह पढ़ा…Extra coach in Gujarat express: गुजरात एक्सप्रेस तथा गुजरात क्वीन एक्सप्रेस ट्रेन में जोड़े जाएंगे अतिरिक्त कोच

तरुण हत्याकांड – 21 सितंबर 2017 की रात कॉलेज रोड पर लंबी गली में रहने वाले तरुण सांखला की दो एक्टिवा सवारों ने हत्या कर दी. पुलिस ने अयाज के पिता इदरीस, सलमान उर्फ ​​पप्पन के पिता हुसैन खान पठान को चिंगीपोरा निवासी गोली मारने के आरोप में गिरफ्तार किया हैं . पूछताछ में पता चला कि कट्टरपंथी संगठन सूफ्या के लोगों ने हत्या की साजिश रचकर आरोपियों की मदद की थी.

पुलिस ने वसीम उर्फ ​​पांडु पिता शब्बीर पठान निवासी चिंगीपुरा, आसिम पिता जहूर शेरानी, ​​अज्जू उर्फ ​​मोईन पिता मंसूर खान, अल्तमस पिता बशीर खान शेरानी, ​​सूफा सर्ग के असजद पिता जहूर खान, चार निवासी शेरानीपुरा व जुबैर को गिरफ्तार किया. जुबैर ने आरोपी को पिस्टल थमाई।

मुंबई बम धमाकों में आरडीएक्स (रिसर्च एंड डेवलपमेंट एक्सप्लोसिव) का भी इस्तेमाल किया गया था। पुलवामा में हुए विस्फोट से प्रभावित इलाकों को देखकर इस विस्फोटक का अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह कितना खतरनाक है। पुलवामा में हुए विस्फोट में 60 किलो आरडीएक्स का इस्तेमाल किया गया था।

Hindi banner 02