Varanasi DM: जिलाधिकारी ने वर्चुअल जिला उद्योग बंधु की बैठक में उद्यमियों के समस्याओं का किया निस्तारण

Varanasi DM: औद्योगिक आस्थान, चांदपुर में आंतरिक मार्गो के चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं नाली निर्माण कार्यों को प्रान्तीय खण्ड, पी0डब्लू0डी0 15 सितम्बर तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें-जिलाधिकारी

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 26 अगस्त:
Varanasi DM: जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बुधवार को जिला उद्योग बंधु की वर्चुअल बैठक के दौरान औद्योगिक आस्थान, चांदपुर, महेशपुर में आंतरिक मार्गो के चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं नाली निर्माण कार्यों के सम्बन्ध में अधिशाषी अभियन्ता (प्रान्तीय खण्ड), पी0डब्लू0डी0 को निर्देशित किया कि 15 सितम्बर, 2021 तक कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें, अगले सप्ताह तक उक्त कार्यों का निरीक्षण किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने (Varanasi DM) औद्योगिक आस्थान, चांदपुर, महेशपुर में सड़कों के किनारे लगे पुराने पेड़ों को काटने के सम्बन्ध प्रभागीय अधिकारी, वन विभाग को निर्देशित किया कि पर्याप्त मात्रा में नये पड़े लगाने एवं पुराने/सूखे पेड़ को काटना सुनिश्चित करें, जिनसे नालों के निर्माण में बाधा उत्पन्न हो रही है। नियमानुसार जिस भी औद्योगिक प्रतिष्ठान में 29 से ज्यादा कर्मचारी/श्रमिक कार्यरत है, ऐसे प्रतिष्ठानों में शिशिक्षुओं को अप्रेन्टिशिप पर रखना अनिवार्य है। प्रकरण पर प्रधानाचार्य, आई0टी0आई0, करौंदी द्वारा उद्यमी संगठनों से अनुरोध किया गया है कि सर्वप्रथम ज्यादा से ज्यादा उद्यमी पोर्टल https://apprenticeshipindia.org/ पर रजिस्ट्रेशन करने का कष्ट करें, ताकि इकाईयों का विवरण आन लाइन देखकर शिशिक्षु आवेदन कर सके।

जिलाधिकारी (Varanasi DM) ने उद्यमी संगठनों से कहा कि अपने प्रतिष्ठानों में शिशिक्षुओं को अप्रेन्टिशिप पर 10 सितम्बर, 2021 तक रखना सुनिश्चित करें, अन्यथा बाध्य होकर कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने उपायुक्त उद्योग को निर्देशित किया कि प्रधानाचार्य, आई0टी0आई0 से समन्वय करते हुए एक फारमेट तैयार कराकर उद्यमी संगठनों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें एवं उद्यमी संगठनों एवं उद्यमी भरे हुए फारमेट को आई0टी0आई0 करौंदी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिससे प्राप्त फारमेट के आधार पर आई0टी0आई0 करौंदी द्वारा रजिस्ट्रेशन की कार्यवाही की जा सके।

Varanasi food Funfair: वाराणसी में पहली बार इंटरनेशनल फूड फेयर लगेगा: कमिश्नर

औद्योगिक आस्थान, चांदपुर, महेशपुर में कूड़े की साफ-सफाई के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने उपायुक्त उद्योग को निर्देशित किया कि आज ही नगर आयुक्त से वार्ता करते हुए औद्योगिक आस्थान, चांदपुर, महेशपुर में कूड़े की साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करें तथा इस सम्बन्ध में नगर आयुक्त, नगर निगम को भी उक्त स्थानों की साफ-सफाई के लिए भी निर्देशित किया।

राजेश भाटिया, राष्ट्रीय सचिव, आई0आई0ए0 द्वारा अवगत कराया गया कि औद्योगिक आस्थान, चांदपुर, महेशपुर में अराजक तत्वों द्वारा कागजों में हेराफेरी कर एवं कारखानों की चहारदीवारी तोड़कर जमीन कब्जा करने का लगातार प्रयास किया जा रहा है, इसे अविलंब संज्ञान में लेकर आवश्यक कार्यवाही किये जाने की आवश्यकता है एवं औद्योगिक आस्थान, प्रसार, चांदपुर, महेशपुर में पी-1, पी-2 एवं पी-3 प्लाट पार्क के लिए आरक्षित है जिस पर आये दिन अवैध कब्जे की कोशिश होती रहती है, उक्त तीनों पार्को की बाउण्ड्री करा कर औद्योगिक की सम्पत्ति लिखा हुआ एक बोर्ड लगवा दिया जाए

Whatsapp Join Banner Eng

जिसकी सुरक्षा सुनिश्चित हो सके तथा दि स्माल इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन इन पार्को में वृक्षारोपण कर विकसित करने की जिम्मेदारी सहर्ष लेने को तैयार है, इस संबंध में (Varanasi DM) जिलाधिकारी ने उपायुक्त उद्योग को निर्देशित किया कि औद्योगिक आस्थान, चांदपुर, महेशपुर की जमीन का बाउण्ड्रीवाल, ग्लोसाइन बोर्ड एवं पेंटिंग कराने हेतु स्टीमेट बनाकर बजट उपलब्ध कराने हेतु निदेशालय को पत्र प्रेषित करना सुनिश्चित करें।

एग्रो पार्क, करखियांव में उद्यमी द्वारा उद्योग स्थापित न किये जाने के सम्बन्ध में गठित जांच समिति की रिपोर्ट 1-2 दिन के अन्दर उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया। निवेश मित्र पोर्टल पर लम्बित प्रकरण के सम्बन्ध में (Varanasi DM) जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया गया कि पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों के सम्बन्ध में तत्काल निर्णय लेते हुए लम्बित प्रकरणों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें।