Without visa travel country

Without visa travel country: इन देशों में बिना वीजा भी यात्रा कर सकते हैं भारतीय, पढ़ें पूरी खबर

Without visa travel country: बारबाडोस में भारतीय 90 दिनों के लिए बिना वीजा यात्रा कर सकते हैं

नई दिल्ली, 21 अक्टूबरः Without visa travel country: पिछले दो सालों में कोरोना संक्रमण की वजह से लोगों का घूमना-फिरना बिल्कुल बंद हो गया था। लेकिन अब मामलों में कमी देखते हुए लोग एक बार फिर छुट्टियां प्लान करने लगे हैं। अगर आप विदेश घूमने की सोच रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर्यटकों को बिना वीजा के ही एंट्री मिलती हैं। आइए जानें….

बारबाडोसः Without visa travel country: बारबाडोस देश प्रकृति की गोद में बसा एक खूबसूरत देश हैं। यह देश प्रशांत महासागर के पश्चिमी हिस्से में कैरेबियन द्वीप पर स्थित हैं। यहाँ आप 90 दिनों के लिए बिना वीजा यात्रा कर सकते हैं। इस देश को द लैंड ऑफ फ्लाइंग फिश के नाम से भी जाना जाता हैं।

भूटानः भारत का पड़ोसी देश भूटान पर्यटकों की पसंदीदा जगह हैं। भारतीयों को भूटान जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती हैं। पासपोर्ट या कोई दूसरी वैध आईडी ही यहाँ आने के लिए पर्याप्त हैं। भूटान की पासपोर्ट रैंकिंग 90 हैं।

डोमिनिकाः सक्रिय ज्वालामुखी का देश डोमिनिका भीड़भाड़ से दूर हैं। यहाँ भारतीय 180 दिनों तक बिना वीजा यात्रा कर सकते हैं। यह देश कैरेबियन सागर में स्थित हैं। पासपोर्ट इंडेक्स में यह 34वें नंबर पर हैं।

इंडोनेशियाः इंडोनेशिया घूमने के लिए भी भारतीय पर्यटकों को वीजा की जरूरत नहीं हैं। यहां आप बिना वीजा के 30 दिनों तक यात्रा कर सकते हैं। इंडोनेशिया कई लोगों को फेवरेट डेस्टिनेशन हैं। दूर-दूर से पर्यटक यहां घूमने आते हैं।

ग्रेनाडाः Without visa travel country: कैरेबियन आईलैंड ग्रेनाडा में भी आपको 90 दिनों के वीजा के लिए कोई शुल्क नहीं चुकाना पड़ेगा। पासपोर्ट रैंकिंग में इसका 33वां नंबर हैं। इस देश को आयलैंड ऑफ स्पाइस भी कहा जाता हैं।

हैतीः हैती भी कैरेबियन देशों में से एक हैं। यह देश अपनी प्राचीन संस्कृति और परंपराओं की वजह से जाना जाता हैं। पासपोर्ट रैंकिंग में ये 93वें स्थान पर आता हैं। भारतीयों के लिए यहां वीजा फ्री एंट्री है लेकिन एयरपोर्ट पर आपको टूरिस्ट फीस देनी होगी।

क्या आपने यह पढा…. Online payment: बिना बैंक अकाउंट लिंक किए भी ऐसे भेज सकते हैं पैसे पढ़ें पूरी खबर

मॉरीशसः पर्यटकों के बीच मॉरीशस काफी लोकप्रिय हैं। हनीमून के लिए भारतीय जहां जाना काफी पसंद करते हैं। यहां भारतीय 90 दिनों के लिए बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं। पासपोर्ट रैंकिंग में यह 30वें नंबर पर आता हैं।

मोंटसेराटः मोंटसेराट दुनिया के लोकप्रिय जगहों में से एक हैं। अगर आपको रोमांच पसंद है तो यहां जरूर जाएं। भारतीय बिना वीजा यहाँ 3 महीने तक रह सकते हैं। यहां आप स्कूबा डाइविंग, हाइकिंग ट्रेल्स जैसी एक्टिविटी का खुलकर मजा ले सकते हैं।

नेपालः हिमालय की गोद में बसे नेपाल घूमने के लिए वीजा की जरूरत नहीं हैं। भारतीय नेपाल में बिल्कुल फ्री होकर घूम सकते हैं बस आपके पास कोई पहचान पत्र होना चाहिए। पड़ोस में होने की वजह से ज्यादातर भारतीय यहीं जाना पसंद करते हैं।

नीयू द्वीपः यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं। दूर-दूर से लोग यहां छुट्टियां मनाने आते हैं। भारतीय इस खूबसूरत आईलैंड पर 30 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं।

सेंट विसेंट एंड ग्रेनेडाइंसः भारतीयों के लिए सेंट विसेंट एंड ग्रेनेडाइंस वीजा फ्री डेस्टिनेशन हैं। यहां आप बिना वीजा के एक महीने तक रह सकते हैं। यह जगह अपने अद्भुत नजारों और बीच के लिए मशहूर हैं।

समोआः यहां भारतीयों को बिना वीजा प्रवेश की सुविधा हैं। यह अपनी खूबसूरती के साथ-साथ लजीज पकवानों के लिए भी जाना जाता हैं। यहां आने के लिए आपके पास पासपोर्ट के साथ सभी जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए इसके साथ वापस जाने की टिकट होनी भी जरूरी हैं।

सर्बियाः घूमने या बिजनेस के सिलसिले में सर्बिया जाने के लिए भारतीयों को वीजा की जरूरत नहीं हैं। भारतीय यहां बिना वीजा के 30 दिनों तक घूम सकते हैं। रैंकिंग में यहां का पासपोर्ट 37वें स्थान पर हैं।

हॉन्ग कॉन्ग एसएआरः हॉन्ग कॉन्ग एसएआर में कई ऐसे दर्शनीय स्थल हैं जिसे देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। भारतीयों के लिए यहां 14 दिनों तक बीना वीजा के घूमने की सुविधा हैं। पासपोर्ट रैंकिंग इंडेक्स में इसका नंबर 17वें स्थान पर हैं।

त्रिनिदाद और टोबैगोः पार्टी करने वालों के लिए त्रिनिदाद ऐंड टोबैगो बेस्ट डेस्टिनेशन हैं। यहां भारतीय 90 दिनों तक बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं। इसका पासपोर्ट पावर रैंक 27 हैं।

इन देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा: इसके अलावा मालदीव, जॉर्डन, केन्या, श्रीलंका, लाओस, कंबोडिया, थाईलैंड, पलाउ, बोलिविया, बुरुंडी, केप वर्डे, कोमोरोस, एल सल्वाडोर, टोगो, मेडागास्कर, युगांडा, मिक्रोनेशिया, वानाआतु, इक्वाडोर, तंजानिया और इथोपिया जैसे देश भारतीयों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देते हैं।

Whatsapp Join Banner Eng