Russia

Ukraine-Russia war update: रूस की सेना ने यूक्रेन के मिलिट्री बेस पर किया हमला, कई सैनिकों की मौत, जानें अन्य अपडेट

Ukraine-Russia war update: रूस की सेना ने यूक्रेन के मिलिट्री बेस पर हमला किया जिसमें 70 यूक्रेनी सैनिक मारे गए

नई दिल्ली, 01 मार्चः Ukraine-Russia war update: यूक्रेन-रूस के बीच युद्ध का आज छठा दिन हैं। रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव पर बमबारी कर रही है तो वहीं खारकीव में भी संघर्ष जारी हैं। एक ओर जहां युद्ध जारी है तो वहीं दूसरी ओर दोनों देशों के बीच बातचीत शुरू हो गई हैं।

इस बीच जानकारी मिली है कि रूस की सेना ने यूक्रेन के मिलिट्री बेस पर हमला किया हैं। इस हमले में 70 से अधिक ज्यादा यूक्रेनी सैनिकों की मौत हो गई हैं। वहीं दूसरी ओर जारी जंग के बीच यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने रूस के दो फाइटर जेट मार गिराये हैं। इसमें सुखोई-35 और सुखोई-30 विमान शामिल हैं। कहा गया है कि वासिलकीव के पास एयर डिफेंस सिस्टम ने यह कार्यवाही की हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… LPG cylinder price hike: मार्च महीने के पहले दिन ही महंगाई की मार, इतने रूपये महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर

आइए जानें रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध से जुड़े हर बड़े अपडेट (Ukraine-Russia war update) के बारे में…

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालेंगे वायुसेना के विमान- सूत्र

ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीय नागरिकों को निकालने का काम और तेजी से होगा। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय वायु सेना को भी इस ऑपरेशन से जुड़ने के लिए कहा है। वायुसेना के हवाई जहाजों के जुड़ने से भारतीयों के लौटने की प्रक्रिया गति पकड़ेगी, और उनकी संख्या में भी वृद्धि होगी। साथ ही साथ, भारत से भेजी जा रही राहत सामग्री भी और तेजी से पहुंचेगी। भारतीय वायु सेना के कई C-17 विमान आज ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ान शुरू कर सकते हैं।

यूक्रेन को 70 फाइटर जेट देगा EU

जारी युद्ध के बीच संयुक्त राष्ट्र यूक्रेन की मदद के लिए आगे आई है। यूक्रेन एयरफोर्स के बताए अनुसार यूक्रेन को EU की तरफ से 70 फाइटर जेट दिए जाएंगे। इसमें बुलगारिया 16 MiG-29 और 14 Su-25 देगा। वहीं पोलैंड 28 MiG-29 और स्लोवाकिया 12 MiG-29 देगा।

Bayraktar TB2 ड्रोन से यूक्रेन ने तबाह किए रूस के 100 टैंक!

यूक्रेन ने दावा किया है कि Bayraktar TB2 ड्रोन की मदद से सूमी क्षेत्र में रूस के 100 टैंक और 20 सैन्य वाहन तबाह किए गए हैं। Bayraktar TB2 को तुर्की की कंपनी Baykar Defence ने बनाया है। पहले इसका इस्तेमाल तुर्की आर्मी करती थी।

Hindi banner 02